आंधी ने बिगाड़ा पावरकॉम का सिस्टम: खराबी की 5000 शिकायतें, बिजली-पानी को मची हाहाकार

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 10:13 AM (IST)

जालंधर : बढ़ रही गर्मी ने बिजली की मांग में भारी इजाफा किया है जिससे बड़ी तादाद में ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो रहे हैं जोकि बिजली खराबी का कारण बन रहा है। सिस्टम ओवरलोड से केवल बिजली उपभोक्ताओं ही नहीं बल्कि फील्ड स्टाफ व अधिकारियों को भी जूझना पड़ रहा है। मंगलवार देर रात चली आंधी ने परेशानियों में बढ़ौतरी करते हुए पावरकॉम के सिस्टम को अस्त-व्यस्त कर दिया जोकि बुधवार शाम तक सही ढंग से सुचारू नहीं हो पाया व बिजली खराबी संबंधी 5000 से अधिक शिकायतें सामने आईं।

विभिन्न इलाकों में लगे कटों की वजह से बिजली-पानी को लेकर हाहाकार मच गई जिससे लोगों की दिनचर्या बेहद प्रभावित हुई व उनके रूटीन के कामकाज सही ढंग से नहीं हो पाए। अस्त-व्यस्त सिस्टम से घरेलू बिजली उपभोक्ताओं, इंडस्ट्री, दुकानदारों व कर्मिशयल उपभोक्ताओं को खासी दिक्कतें उठानी पड़ी। आलम यह बना हुआ है कि गर्मी की वजह से ए.सी. का इस्तेमाल जोरों पर है जोकि पावरकॉम के सिस्टम पर सबसे अधिक प्रभाव डाल रहा है।

देर रात आई आंधी के चलते सावधानी के मद्देनजर पावरकॉम द्वारा बिजली बंद की गई व हालात सामान्य होने के बाद जब बिजली चालू हुई तो सैंकड़ों इलाकों में फॉल्ट पड़ चुके थे। नॉर्थ जोन के अंतर्गत आते सर्कलों में बड़ी संख्या में पड़े फॉल्ट के चलते 5000 से अधिक शिकायतें मिलीं।

विभिन्न डिवीजनों के अंतर्गत आते इलाकों में उपभोक्ताओं ने कहा कि देर रात 1 बजे के करीब शिकायतें दर्ज करवाने के बावजूद बिजली कर्मचारी सुबह तक मौके पर नहीं पहुंचे जिसके चलते उन्हें पूरी रात बिना बिजली के गुजारनी पड़ी। आंधी के वक्त सावधानी के मद्देनजर विभाग द्वारा बिजली बंद करने, फाल्ट के कारण रात को बिजली गुल रहने व बुधवार को पड़े फाल्ट की वजह से विभिन्न इलाकों में 6-7 घंटे तक की बिजली कटौती रही। इसके चलते लोगों में भारी गुस्सा देखा जा रहा है व उपभोक्ता विभागीय नीतियों पर सवाल उठा रहे है। इस सब में लो-वोल्टेज परेशानी को और भी बढ़ा रही है।

मकसूदां, मॉडल टाऊन, कैंट, ईस्ट डिवीजन सहित फगवाड़ा, होशियारपुर सर्कल के अंतर्गत आते विभिन्न इलाकों में देर रात बंद हुई बिजली बुधवार दोपहर तक ठीक नहीं हो पाई। उपभोक्ताओं ने बताया कि आंधी के बाद विभाग द्वारा बिजली तो चालू कर दी गई लेकिन कुछ समय बाद पुन: फॉल्ट पड़ने से बुधवार को दिन भर बिजली की आंख मिचौली चलती रही।

आंधी के साथ हल्की बारिश के बीच बस्तीयात, मकसूदां सहित कई इलाकों में स्पार्किंग की शिकायतें सुनने को मिलीं। बिजली उपभोक्ताओं ने बताया कि स्पार्किंग की समस्या गंभीर विषय बनती जा रही है। विभाग को इस बारे तुरन्त प्रभावी कदम उठाने चाहिए।

खराबी ठीक करने में जूझते रहे पावरकॉम कर्मचारी

आमतौर पर फॉल्ट वाले इलाके में लोग बिजली कर्मचारियों को सीढ़ी इत्यादि उपलब्ध करवा देते हैं लेकिन मंगलवार रात को कई इलाकों में फॉल्ट ठीक करने पहुंचे कर्मचारियों को मूलभूत सामान के अभाव में जूझना पड़ा। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि फील्ड स्टॉफ के पास फ्लैक्सेबल (फोल्ड होने वाली सीढ़ी) उपलब्ध रहती है। उन्होंने कहा कि इस बात को यकीनी बनाया जाएगा कि कर्मचारी अपने पास पूरा सामान रखें।

फोकल प्वाइंट इलाके में बिजली खराबी से उद्यमी परेशान

देर रात आए फॉल्ट के कारण फोकल प्वाइंट के कई औद्योगिक यूनिटों में बिजली सप्लाई सुबह तक चालू नहीं हो पाई जिसके चलते उद्यमियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। ईस्ट डिवीजन के अधिकारियों ने बताया कि खराबी की सूचना मिलने पर फॉल्ट ठीक करवा दिया गया था। कुछ यूनिटों के पास तार में आई खराबी के बारे पहले सूचना नहीं मिल पाई थी। जैसे ही इस बारे पता चला फॉल्ट ठीक करवा दिया गया।

घरों का लोड बढ़ाएं उपभोक्ता, फॉल्ट कम होंगे : चीफ इंजी. सारंगल

नॉर्थ जोन के चीफ इंजीनियर आर.एल. सारंगल ने कहा कि मंजूरी से अधिक का लोड इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ताओं को अपने घरों का लोड बढ़ाना चाहिए ताकि विभाग को इलाके में इस्तेमाल होने वाले लोड की सही जानकारी मिल सके। इससे विभाग जरूरत के मुताबिक बड़े ट्रांसफार्मर लगाकर लोड का संतुलन बना पाएगा व फॉल्ट कम होंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News