मानसून सीजन के चलते पंजाब सरकार के डिप्टी कमिश्नरों को सख्त निर्देश, जानें क्या है Orders

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 07:11 PM (IST)

चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर मुख्य सचिव अनुराग वर्मा ने राज्य के सभी डिप्टी कमिश्नरों को मानसून के मौसम के दौरान तैयार रहने के निर्देश दिए हैं ताकि लोगों को किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े। 

प्रमुख सचिव जल संसाधन ने बताया कि वर्तमान में भाखड़ा बांध का स्तर 1590 फीट है, जो पिछले वर्ष के स्तर से 8 फीट कम है। इसी तरह पौंग बांध का स्तर 30 फीट और रणजीत सागर बांध का स्तर पिछले साल की तुलना में 34 फीट कम है। श्री वर्मा ने कहा कि इस वर्ष 252 करोड़ रुपए की लागत से बाढ़ निरोधक कार्य किए जा रहे हैं, जो पिछले दो वर्षों में किए गए औसत कार्यों से लगभग डेढ़ गुना है। श्री वर्मा ने उपायुक्तों को निर्देश दिया कि वे अपने-अपने जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों का फिर से दौरा करें और यह सुनिश्चित करें कि बाढ़ रोकथाम कार्य संतोषजनक ढंग से पूरा है। उन्होंने उपायुक्तों को पूरे मानसून सीजन में गांवों के संवेदनशील इलाकों के लोगों के साथ लगातार संपर्क में रहने के निर्देश दिए हैं।

श्री वर्मा ने उपायुक्तों को शहरों में सीवेज सिस्टम की साफ-सफाई की दोबारा जांच करने के भी निर्देश दिए। उपायुक्तों को वाटर पंपिंग स्टेशनों पर जेनरेटर की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया। बरसात के दिनों में बिजली आपूर्ति में कोई व्यवधान न हो, इसके लिए अधिकारियों के साथ बिजली व्यवस्था की समीक्षा करने का भी निर्देश दिए गए।

जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव कृष्ण कुमार ने कहा, लगभग 8.5 लाख खाली बैग (ईसी बैग) खरीदे गए हैं और विभिन्न जिलों में संवेदनशील क्षेत्रों के पास उपलब्ध कराए गए हैं। उपायुक्तों ने कहा कि वे आपातकालीन स्थिति में निकासी योजनाओं को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सभी जिलों में बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News