पंजाब में डेंगू के प्रकोप की शुरुआत, इतने मरीजों आए सामने

punjabkesari.in Saturday, Jul 06, 2024 - 09:48 PM (IST)

लुधियाना (सहगल) : जिले में बारिशों के साथ ही डेंगू के प्रकोप के भी शुरुआत हो चुकी है। शहर के विभिन्न अस्पतालों में 50 के करीब डेंगू के पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। विशेषज्ञों के अनुसार बारिशों को देखते हुए आने वाले दिनों में डेंगू के प्रकोप में और वृद्धि हो सकती है। जिला एपीडीमोलॉजिस्ट डॉक्टर शीतल नारंग ने बताया कि जिले के विभिन्न अस्पतालों में सामने आए मरीजों में 25 मरीज जिले के विभिन्न हिस्सों से सामने आए हैं, 20 के करीब मरीज दूसरे जिलों के रहने वाले हैं, जबकि 5 मरीज दूसरे प्रदेशों के रहने वाले हैं। दूसरी ओर राज्य के स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग ने जिले में डेंगू के लारवा की जांच के लिए ब्रीडिंग चेकरो की संख्या बढ़ाने के निर्देश देते हुए 100 ब्रीडिंग चेकर तैनात करने को कहा है। डॉक्टर शीतल नारंग ने बताया कि आने वाले दिनों में 50 ब्रीडिंग चेकर शहरी इलाकों में जबकि शेष 50 ब्रीडिंग चेकरो को ग्रामीण इलाकों में तैनात किया जाएगा। फिलहाल उनकी भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

9 घरों में मिला डेंगू का लारवा, लोगों के कांटे चालान 

स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा लगभग 350 घरों का सर्वेक्षण किया गया। सर्वे के दौरान ऋषि नगर में 2 घरों में डेंगू का लारवा पाए जाने पर उनके चालान किए गए, जबकि अन्य साथ घरों में चलन जारी करने के लिए नगर निगम को कहा गया है। यह लारवा घरों में लगे कुलरों में पाया गया। इसके अलावा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार ऋषि नगर के अलावा जिन इलाकों में डेंगू का लारवा मिला उनमे इंदिरा कॉलोनी, रडी मोहल्ला, शिवाजी नगर, उपाकर नगर, ग्यासपुरा तथा शिवाजी नगर के इलाके शामिल है। इसके अलावा टीमों ने मौके पर 1800 से अधिक कंटेनर चैक किए।

डॉ. शीतल नारंग ने बताया कि शुक्रवार को सेहत विभाग की टीमों ने ऋषि नगर जैड ब्लॉक, इंद्रा कालोनी, रडी मोहल्ला, शिवाजी नगर, उपकार नगर, ग्यासपुरा, स्लेम टाबरी, सुंदर नगर, मोचपुरा बाजार, बहादरके रोड, गगनदीप कालोनी, इंद्रापुरी राहों रोड, जम्मू कालोनी, शिमलापुरी, डॉ. अंबेदकर नगर,संतोख नगर, माधोपुरी इलाकों में 350 के करीब घरों में सर्वे को अंजाम दिया है। उन्होंने कहा कि बारिशों के मौसम को देखते हुए जिले में डेंगू के लारवा की जांच का काम तेज कर दिया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News