पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए मान सरकार सख्त, तैयार किया आठ सूत्रीय एजेंडा

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 12:35 PM (IST)

चंडीगढ़ : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पराली जलाने की समस्या से निपटने के लिए आठ सूत्रीय योजना तैयार की है। पराली जलाने के विरुद्ध मुहिम का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री ने इस रुझान को रोकने के लिए सभी जिलों में किए जा रहे प्रयासों का निजी तौर पर जायजा लेने का फ़ैसला किया है और उन्होंने अधिकारियों को इस योजना को मिशन के रूप में लेते हुए लागू करने के निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि इस योजना के हिस्से के तौर पर राज्य सरकार ने हाल ही में पराली के खेतों में निपटारे के लिए 30 हजार मशीनें बांटी हैं, जिससे ऐसी मशीनों की कुल संख्या 1.2 लाख हो गई है। कृषि विभाग द्वारा राज्य के सभी किसानों को गाँव-वार सीआरएम मशीन की किस्म और मालिकों के संपर्क नंबर दिए गए हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पराली जलाने के विरुद्ध राज्य भर में मुहिम शुरु की गई है। पराली जलाने की समस्या के विरुद्ध लोगों को जागरूक करने के लिए विधायकों और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा संवेदनशील क्षेत्रों में बैठकें, गुरुद्वारों से घोषनाएं, सरपंचों, किसान संगठनों और अन्यों के साथ बैठकें की जा रही हैं। इसी तरह पराली जलाने के खतरनाक रुझान संबंधी लोगों को जागरूक करने की मुहिम में स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग को व्यापक रूप से शामिल होने को सुनिश्चित बनाया जा रहा है। 

सी.एम. मान ने कहा कि उन्होंने विभागों को पराली न जलाने के लिए पंचायतों और किसानों को प्रोत्साहित करने और इस रुझान को रोकने वाले किसानों एवं पंचायतों को सम्मानित करने को कहा है। इसी तरह उन्होंने अधिकारियों को रोज़ाना आग लगने की घटनाओं पर तुरंत कार्यवाही करने के लिए इन्टरनेट के द्वारा जल्दी डेटा प्रदान करने के लिए भी कहा है। अधिकारियों को पराली को आग लगाकर राज्य के पर्यावरण को दूषित करने वाले मुलजिमों के विरुद्ध सख़्त से सख़्त कारर्वाई करने के निर्देश दिए हैं। इस नेक कार्य के लिए लोगों के सहयोग की मांग करते हुए मुख्यमंत्री ने उनको राज्य में पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के लिए अहम भूमिका निभाने की अपील की। उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है, जब हरेक नागरिक को राज्य को साफ़-सुथरा, हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए राज्य सरकार का साथ देना चाहिए। राज्य सरकार इस नेक कार्य के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News