पंजाब सरकार का बजट राज्य के विकास को देगा नई दिशा : जाखड़

punjabkesari.in Tuesday, Feb 19, 2019 - 12:56 PM (IST)

पठानकोट(शारदा, आदित्य, कंवल, नीरज): प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद सुनील जाखड़ ने सूबे के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल द्वारा विधानसभा में पेश किए गए बजट पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह बजट सूबे के विकास को नई दिशा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की ओर से पैट्रोल व डीजल पर वैट कम करके लोगों को बड़ी राहत दी है।

जाखड़ ने कहा कि सूबा सरकार ने किसान व युवाओं को इस बजट में विशेष तरजीह दी है। उन्होंने बताया कि कृषि क्षेत्र में व्यापक कायाकल्प की योजना निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र के विकास के लिए 13 हजार करोड़ से भी अधिक रकम रखी गई है। उन्होंने कहा कि सूबा तभी तरक्की करेगा जब कृषि सैक्टर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा। गुरदासपुर व पठानकोट सहित 3 नए मैडीकल कॉलेज सूबे में बनाए जाएंगे।

गांवों के विकास के लिए 2600 करोड़ रुपए की समार्ट विलेज स्कीम सरकार ने शुरू की है। इसी प्रकार औद्योगिक विकास को उत्साहित करने के लिए सरकार ने उद्योगों पर बिजली सबसिडी के लिए 1513 करोड़ रुपए रखे हैं। इसी प्रकार शाहपुरकंडी डैम के लिए इस साल 207 करोड़ रुपए रखे गए हैं, जिससे 207 मैगावाट अतिरिक्त बिजली पैदा होगी, वहीं सिंचाई सुविधाओं में बढ़ौतरी हो सकेगी। इसी प्रकार सरहदी व कंडी क्षेत्र के विकास के लिए 100 करोड़ की पूंजी के साथ बोर्ड बनाने का फैसला किया गया है जो मकौड़ा पत्तन दीनानगर में एक पुल का निर्माण भी करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News