स्वच्छ भारत मिशन: कूड़े की मैनेजमैंट के लिए निगम उठाने जा रहा ये अहम कदम

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 11:31 AM (IST)

जालंधर: सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट रूल्स 2016 को सही ढंग से लागू न करने के मामले में नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एन.जी.टी.) ने पंजाब सरकार के साथ-साथ जालंधर नगर निगम पर भी करोड़ों रुपए का पर्यावरण हर्जाना ठोक रखा है। पिछले कुछ समय से जालंधर निगम के अधिकारियों को कूड़े तथा साफ सफाई के मामले में एन.जी.टी. की डांट खाने को मिल रही है। एन.जी.टी. ने तो यहां तक अल्टीमेटम दे रखा है कि अगर कूड़े की प्रोसेसिंग और मैनेजमैंट के मामले में नगर निगम अधिकारियों ने कुछ न किया तो बड़े अधिकारियों की जवाबदेही तय की जाएगी और उन पर क्रिमिनल केस तक दर्ज करवाए जा सकते हैं।

Municipal Corporation

एन.जी.टी. की इस प्रकार की सख्ती को देखते हुए नगर निगम कमिश्नर गौतम जैन ने कूड़े की मैनेजमैंट प्रति गंभीरता दिखाते हुए विशेष अभियान चला रखा है। इस अभियान के तहत नगर निगम शहर में कुछ स्थानों पर नए एम.आर.एफ. यूनिट बनाने जा रहा है जहां गीले और सूखे कूड़े की प्रोसेसिंग का काम किया जाएगा। कमिश्नर जैन ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन की ग्रांट के तहत 5 करोड़ 15 लाख रुपए मंजूर हुए हैं।

Swachh Bharat Mission

नगर निगम अधिकारियों का कहना है कि जिस एम.आर.एफ यूनिट में गीले कूड़े की प्रोसेसिंग के साधन एवं सुविधा नहीं होगी, वहां से गीले कूड़े को दूसरे स्थान पर ले जाया जाएगा जहां उसे प्रोसेस किया जा सके। हर एम.आर.एफ. सैंटर पर सूखे कूड़े को अलग अलग किया जाएगा। इस अभियान के तहत नगर निगम शक्ति नगर स्थित पार्वती जैन स्कूल के निकट डंप, प्लाजा चौक स्तिथ डंप और फिश मार्कीट के अंदर बने डंप पर नए एम.आर.एफ. यूनिट बनाने जा रहा है। इसके तहत वहां सिविल वर्क और शैड इत्यादि डालने का काम भी होगा।

जहां तक पार्वती जैन स्कूल के निकट बने डंप की बात है, वह एक पार्क के किनारे बना हुआ है और घनी रिहायशी आबादी के बीचों-बीच स्थित है। यह पूर्व मेयर जगदीश राजा के वार्ड का हिस्सा है और सैंट्रल विधानसभा क्षेत्र के तहत आता है। प्लाजा चौक डंप चाहे जेडीए की साइट पर बना हुआ है परंतु पता चला है कि सरकारी अधिकारियों के बीच इस बात को लेकर पत्राचार चल रहा है कि अगर जे.डी.ए. उस साइट को डिवैल्प करता है तो कूड़े की मैनेजमैंट के लिए थोड़ा सा स्थान निगम को ट्रांसफर किया जाएगा।

इसी प्रकार फिश मार्कीट के बीचों बीच बने कूड़े के डंप पर भी शैड इत्यादि डालने का प्रावधान कर लिया गया है। वहां सूखे कूड़े को अलग अलग किया जाएगा और गीले कूड़े को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा

बस्ती शेख, फोल्ड़ीवाल, दकोहा और बडिंग में बने सैंटर अपग्रेड होंगे

नगर निगम के इसी अभियान के तहत उसे स्वच्छ भारत मिशन के तहत जो ग्रांट मिलने जा रही है, उससे बस्ती शेख बनखंडी, फोल्ड़ीवाल, दकोहा और बडिंग में पहले से चल रहे एम.आर.एफ. सैंटर अपग्रेड किए जाएंगे। नई प्लानिंग के तहत बस्ती शेख बनखंडी वाली साइट पर नया शैड डाला जाएगा और वहां नया एम.आर.एफ. सैंटर बनाने के अलावा कूड़े की प्रोसेसिंग से संबंधित मशीनरी भी इंस्टॉल की जाएगी।

इसी प्रकार फोल्ड़ीवाल में भी नया शैड डाले जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है और दकोहा तथा बडिंग में भी अतिरिक्त सुविधा इंस्टॉल की जाएगी। इसी प्लानिंग के मुताबिक बी.एम.सी. चौक डंप पर भी लाखों रुपए खर्च करके इसे अपग्रेड किया जाएगा। पता चला है कि एन.जी.टी. के निर्देशों के मुताबिक शहर में जी.वी.पी. अर्थात कूड़े के सैकेंडरी डंप खत्म किए जाएंगे और निगम कुछ स्थानों को नोटिफाई करके वहां ट्रांसफर स्टेशन बनाएगा जहां या तो कूड़े की प्रोसेसिंग हुआ करेगी या कूड़े को प्रोसेसिंग प्लांट तक शिफ्ट किया जाएगा।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News