डेरे में इस हालत में मिले श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के स्वरूप, संगत व प्रबंधक आमने-सामने

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 09:41 AM (IST)

अच्चल साहिब : गुरुद्वारा श्री अच्चल साहिब के पास डेरा कार सेवा दीनपुरिया से श्री गुरु ग्रंथ साहिब का पुराना और घायल अंगों  के मिलने की खबर है। श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की वृद्धावस्था और घायल अंगों के कारण डेरे के प्रशासकों और संगत के बीच स्थिति तनावपूर्ण हो गई। खबर मिलते ही क्षेत्र की संगतें बड़ी संख्या में डेरे में पहुंचने लगीं।

उक्त मामले को लेकर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की धर्म प्रचार कमेटी के पदाधिकारी और गुरुद्वारा साहिब अच्चल साहिब के मैनेजर, श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी सतकार कमेटी और थाना रंगड़ नंगल के एस.एच.ओ. भी मौके पर पहुंचे।  पूर्व सरपंच बलजिंदर सिंह, इकबाल सिंह गुरनाम सिंह, बलदेव सिंह, सुविंदर सिंह, गुरजंत सिंह, लखबीर सिंह, रंजीत सिंह और गीतिंदर सिंह ने कहा कि डेरा दीनपुरिया में श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का सम्मान नहीं  हो रहा है, जिसके कारण आज खस्ता हालत में स्वरूप मिले हैं।  

धर्म प्रचार कमेटी के प्रचारक भाई गुरमुख सिंह और श्री गुरु ग्रंथ साहिब सतकार कमेटी के भाई गुरनाम सिंह बटाला ने कहा कि किसी ने जानबूझकर श्री गुरु ग्रंथ साहिब की पवित्र स्वरूप को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है, बल्कि ग्रंथी सिंह की लापरवाही के कारण श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दोनों स्वरूपों के अंगों को क्षति पहुंची है और श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के  कुछ अंग जख्मी हालत में मिले हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक रिपोर्ट तैयार कर श्री अकाल तख्त साहिब को भेजी जाएगी और श्री अकाल तख्त साहिब के आदेश के अनुसार डेरा प्रबंधन और ग्रंथी सिंह के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब के दोनों स्वरूप गुरुद्वारा श्री कंध साहिब भेज दिए गए हैं।

इस संबंध में जब डेरे के सेवादार भाई अमरीक सिंह से बात की तो उन्होंने बताया कि उन्होंने श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की देखरेख के लिए ग्रंथी सिंह को डेरे में रखा है, लेकिन ग्रंथी सिंह द्वारा उन्हें इस बारे में कुछ नहीं बताया गया। उन्होंने कहा कि अगर उनसे कोई गलती हुई है तो वह संगत और गुरु महाराज जी से हाथ जोड़कर माफी मांगते हैं।

थाना रंगड़ नंगल के एस.एच.ओ. मंजीत सिंह ने बताया कि संगत का गुस्सा शांत हो गया है। उन्होंने कहा कि धर्म प्रचार कमेटी, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और सतकार कमेटी की रिपोर्ट श्री अकाल तख्त साहिब को भेजी जा रही है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News