नवजात बच्ची की पीठ पर जुड़ी थी तीसरी टांग, डाक्टरों ने 3 घंटे में किया सफल ऑपरेशन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 01:59 PM (IST)

फरीदकोट (जगतार): फरीदकोट के गुरु गोबिंद सिंह मेडिकल कालेज और अस्पताल में एक नवजन्मी बच्ची की पीठ पर तीसरी टांग जुड़ी होने का मामला सामने आया है। बच्ची की पीठ पर तीसरी टांग जुड़ी हुई थी। बच्ची को यह परेशानी जन्म से ही थी। आगे चल कर बच्चे को परेशानी और हो सकती थी। इसलिए डाक्टरों ने ऑपरेशन करने की सलाह दी। इसके बाद रिश्तेदारों की इजाजत लेकर 7 दिन की नवजन्मी बच्ची का डाक्टरों ने 3 घंटों में सफल ऑपेरशन किया।

डॉक्टरों के मुताबिक ऑपरेशन बहुत ही कठिन था लेकिन अब बच्ची बिल्कुल सेहतमंद है। स्पैशलिस्ट डा. आशीष छाबड़ा ने बताया कि फिरोजपुर के परिवार के  बच्ची का जन्म इस अस्पताल में हुआ था। गायनी वार्ड से सूचना मिली थी कि बच्ची की पीठ पर एक और अंग उभरा हुआ है। जब बच्ची हमारे पास आई तो सिर्फ़ 2 दिन की थी। बच्ची की पूरी जांच की तो पता चला कि एकाध शरीर और विकसित होकर उसकी पीठ पर एक टांग है। इसके साथ बच्ची का दाहिना पैर काम नहीं कर रहा था और बाया पैर भी थोड़ा ही काम कर रहा था। 

बच्ची का आधा शरीर स्पाइनल कॉर्ड के साथ जुड़ी होने के कारण बच्ची को बहुत परेशानी आ सकती थी। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन बहुत ही जरूरी था। ऑपरेशन के वक्त बच्ची की उम्र केवल 7 दिन थी। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन मुश्किल था क्योंकि बच्ची को बेहोश किया जाना था और कई बार बेहोश होने के बाद इतनी छोटी बच्ची का होश में आना मुश्किल हो जाता है परन्तु ऑपरेशन सफल रहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News