भीषण गर्मी के बीच पंजाब वासियों के लिए अहम खबर, मौसम विभाग ने दिया बड़ा Update

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 03:46 PM (IST)

पंजाब डेस्कः  पंजाब में भीषण गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है। बुधवार शाम पंजाब के माझा और दोआबा में तूफान की स्थिति बनी और उसके बाद कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई, इसका असर मालवा में भी देखने को मिला है। उधर, मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा, जबकि मानसून 27-28 जून के आसपास पंजाब में दस्तक दे सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण प्री-मानसून बारिश होने से 20-21 जून तक मौसम सुहावना रहने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है। 

बुधवार रात पंजाब के कई जिलों में बारिश हुई, जिसके बाद न्यूनतम तापमान में 6 डिग्री की गिरावट देखने को मिली। वहीं आज गुरुवार को भी पंजाब में तेज हवाओं और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। बताया जा रहा है कि 23 जून के बाद से एक बार फिर पंजाब में हीटवेव का अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान से सटे व पश्चिमी मालवा के फाजिल्का, मुक्तसर, फरीदकोट, मानसा, और बठिंडा में मौसम विभाग ने हीटवेव को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया है। 

विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार प्रचंड गर्मी आग उगल रही है, इससे साफ है कि इस वर्ष गर्मी पिछले सारे रिकार्ड तोड़ देगी। मौसम की तबदीली का कारण ग्लोबल वार्मिंग है। लोगों ने ज्यादा से ज्यादा पौधे न लगाए तो हालात और भयावह होंगे। जिस प्रकार मनुष्य ने जंगलों का काटकर वातावरण को जो नुकसान पहुंचाया है, उसको ठीक करने के लिए 5 लाख करोड़ पेड़ लगाने होंगे। अभी तक जिस रफ्तार से पौधे लगाए जा रहे हैं, उससे ये आंकड़ा छूने में ही कई वर्ष लग जाएंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News