लोकसभा चुनाव: इन कारणों की वजह से हुआ कम मतदान, जानें पूरी डीटेल

punjabkesari.in Tuesday, Jun 04, 2024 - 10:20 AM (IST)

पंजाब डेस्क: चुनावों के दौरान मतदाताओं की संख्या काफी कम दिखाई दी थी। खास बात यह है कि लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार डेढ़ महीने पहले से शुरू हो चुका था और बहुत ही कम लोग होंगे जिन्होंने चुनावों की चर्चा न की हो। जिला प्रमुख द्वारा काफी प्रयास किए गए थे, ताकि मतदाताओं की संख्या बढ़ सके, लेकिन इसके बावजूद भी आधी संख्या लोगों की गायब रही। वोटिंग कम होने के कुछ कारण भी सामने आए हैं।

बता दें कि एक आलंकन से कारणों का पता चला है, जिसमें सबसे पहले कारण गर्मी का बताया जा रहा है। तेज गर्मी होने के कारण लोगों ने अपने घरों से निकलने में आलस अपनाया। तापमान वैसे भी 45 से पार था, ज्यादा गर्मी के कारण युवाओं का भी घर से निकलने का मन नहीं किया। दूसरा कारण, यह बताया जा रहा है कि चुनाव शनिवार को थे, जिसके करके बाजारों में काफी हद तक दुकानें बंद थी। शनिवार को वोट के कारण छुट्टी थी, रविवार को गजेटेड हॉलिडे और सोमवार को औद्योगिक इकाइयां, फैक्ट्रियां और उनसे जुड़े छोटे स्थानीय व्यापारिक क्षेत्र बंद रहते हैं। जिनका लोगों ने फायदा उठाया और घूमने के लिए निकल पड़े। पंजाब से काफी लोग हिल स्टेशनों में घूमने के लिए निकल गए थे।

PunjabKesari

कहीं मतदान केंद्रों में सुरक्षा कर्मचारियों का व्यवहार मतदाताओं से ठीक नहीं था, जिससे नाराज होकर लोग वोट दिए बगैर वापिस चले गए थे। कहीं लोग इन दीनों गर्मी से राहत पाने के लिए हरिद्वार में भी समय व्यतीत करते हुए नजर आए। कहीं जगहों पर चुनाव से पहले शराब बांटने का भी रिवाज हैं, लेकिन इस बार सख्त सुरक्षा और प्रतिबंधियों के चलते अवैध शराब का काम नहीं चला सका और काफी लोग इसके चलते भी नहीं आए थे, क्योंकि उन्हें शराब नहीं मिली पाई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News