खौफ के साए में पंजाब का ये इलाका, School जानें से कतराने लगे बच्चे

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 01:30 PM (IST)

मोरनी: मोरनी क्षेत्र में पैंथर की दहशत दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। महिला की आंखों के सामने ही पैंथर ने हमला कर बैल को मार गिराया, जबकि महिला ने भाग कर जान बचाई।

मिली जानकारी अनुसार भोज कुदाना के गांव डू की महिला भागवंती ने बताया कि वह अपने खेतों में पशुओं को चरा कर वापस घर लौट रही थी। इस दौरान अचानक जंगल से मादा पैंथर आई और उसने बैल को साइड में पटक दिया। जैसे ही अन्य पशु भागने लगे तो महिला ने देखा कि पैंथर बैल पर झपट पड़ा और महिला ने पहाड़ी की ओर भाग कर जान बचाई। महिला भागवंती ने बताया कि पैंथर मादा है, जिसके साथ दो छोटे बच्चे भी हैं। महिला ने बताया की अगर वह पहाड़ी की ओर न भागती तो मादा पैंथर उस पर भी हमला कर देती। वीते दिन गांव भूड़ी में पैंथर ने पशुवाड़े में घुसकर दो वकरियों को वनाया या अपना शिकार एक दिन पहले भी गांव भूड़ी में पैंथर ने पशुबाड़े मेंघुस कर दो बकरियों को मार दिया था। 

युवा संगठन के खंड प्रधान मोहित परमार समाजसेवी दीपक शर्मा ने कहा खड़ मोरनी में पैंथरों की सख्या काफी बढ़ गई है। यह हर दिन पालतु पशुओं को अपना निशाना बना रहे हैं। अगर शीघ्र वन्य प्राणी विभाग ने इस और ध्यान नहीं दिया तो यहाँ कभी भी जानी नुक्सान भी हो सकता है।  पैंथर के डर से अब स्कूली बच्चे भी स्कूल जाने से कतराने लगे हैं क्योंकि मोरनी खंड के अधिकतर स्कूल जंगल के बीचों-बीच है। उन्होंने सरकार से मांग कि हैकि गरीब किसानों को पैंथर द्वारा मारे गए पालतु पशुओं का उचित मुआवजा दिया जाए और पशुओं के मुआबजे की राशि को भी बढ़ाया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News