पंजाब के इस सिविल अस्पताल का होगा कायाकल्प, बनेगा सुपर स्पैशिलिटी अस्पताल

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 08:46 PM (IST)

जालंधर : पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डा. बलबीर सिंह ने आज कहा कि लोगों की सुविधा को देखते हुए आने वाले महीनों में स्थानीय सिविल अस्पताल को सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के तौर पर स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों से इस परियोजना के लिए प्रस्तावित योजना की रूपरेखा मांगी है। स्वास्थ्य मंत्री बनने के बाद पहली बार जालंधर पहुंचे डा. बलबीर सिंह ने कहा कि सिविल अस्पताल में बड़ी संख्या में होने वाले आप्रेशन को देखते हुए मौजूदा लोड को कम करने के लिए आने वाले समय में जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर छोटे आप्रेशन की सुविधा शुरू की जाएगी ताकि सिविल अस्पताल को कुछ राहत मिल सके। 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि योजना की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर जल्द भेजी जाए ताकि आगामी कुछ माह में इस प्रोजैक्ट को लागू करने की कार्रवाई की जा सके। डा. बलबीर सिंह ने कहा कि सिविल अस्पताल को पंजाब में अत्याधुनिक सुविधाओं वाला अस्पताल बनाया जाएगा, जहां छोटी से बड़ी हर जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि एक बार यह सुपर स्पेशियलिटी बन जाने के बाद इस अस्पताल में बड़े निजी अस्पतालों की सभी स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि वह जल्द ही सिविल अस्पताल का दौरा करेंगे और बुनियादी ढांचे और अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं की व्यवस्था की समीक्षा करेंगे।

डा. बलबीर सिंह ने सिविल सर्जन से जिले के सबडिवीजन अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर डाक्टरों और स्टाफ की तैनाती और बुनियादी ढांचे संबंधी जानकारी प्राप्त करने के बाद कहा कि जल्द ही इन अस्पतालों में डाक्टरों की आवश्यक गिनती पूरी कर ली जाएगी और विशेष स्टाफ भी उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि लोगों को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्राप्त करने में किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

दिल्ली में चल रही फरिश्ते योजना के बारे में बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जल्द ही इसे पंजाब में भी लागू किया जा रहा है, जिसके तहत मरीज को किसी भी आपात स्थिति में प्राथमिक उपचार देने के लिए कुछ ही मिनटों में नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक डाक्टर जिनके पास अपनी गाड़िया हैं वे उसमें फस्ट एड किट अवश्य रखें, जिसका जरूरत पड़ने पर तत्काल उपयोग किया जा सके।

स्वास्थ्य मंत्री ने गाखल गांव में नि:शुल्क मैडीकल कैंप का उद्घाटन किया। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने मरीजों की जांच के लिए विभिन्न डाक्टरों के स्टालों का दौरा किया और विशेषज्ञों व मरीजों से बातचीत भी की। उन्होंने स्वयं कुछ नेत्र रोगियों की आँखों की जाँच की और उन्हें आवश्यक सलाह एवं निःशुल्क दवाइयां प्रदान की।

इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री ने ग्राम अठोला स्थित चैरीटेबल डिस्पेंसरी के भवन का दौरा किया और इस स्थान पर आम आदमी क्लीनिक शुरू करने का प्रस्ताव रखा ताकि क्षेत्र के लोगों को गांव में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। स्वास्थ्य मंत्री ने आश्वासन दिया कि इस संबंध में विचार करने के बाद आम आदमी क्लीनिक खोला जाएगा। इस अवसर पर पंजाब एग्रो के चेयरमैन मंगल सिंह, सिविल सर्जन डा. रमन शर्मा, ओलंपियन सुरिंदर सिंह सोढ़ी के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News