कैप्टन के Smartphone को लेकर वायरल हुआ ये मैसेज, शिक्षा मंत्री ने दी चेतावनी

8/14/2020 2:41:45 PM

लुधियाना (विक्की): पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला ने आज लोगों को सचेत किया है कि वह 'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम' अधीन मुफ़्त में स्मार्टफ़ोन देने का झांसा देने वाले ऑनलाइन धोखेबाजो से बच कर रहे। व्हाट्सएप और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर घूम रहे फर्जी संदेश का गंभीर नोटिस लेती कैबिनेट मंत्री ने कहा कि 'पंजाब स्मार्ट कनेक्ट स्कीम' सिर्फ़ सरकारी स्कूलों के 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए है और उनको सरकारी स्कूलों में दाख़िले के आधार पर मुफ़्त में स्मार्ट फ़ोन मुहैया करवाए जा रहे हैं। इसलिए ओर लोगों को ऐसी स्कीम के घेरे में लाने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

शिक्षा मंत्री ने ज़ोर देकर कहा कि राज्य सरकार ने ऐसी कोई वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म की शुरुआत नहीं की, जिस पर स्मार्ट फोन के लिए रजिस्ट्रेशन हो रही हो। ऑनलाइन धोखेबाज़ों को साईबर क्राइम रोकथाम कानूनों के अधीन गंभीर निष्कर्ष भुगतने की चेतावनी दी है। उन्होंने लोगों को कहा कि मोबाइल संदेश या व्हाट्सएप के द्वारा फैलाए जा रहे ऐसे संदेशों और यू.आर.ऐल. लिंक पर कलिक न करे, जहाँ सरकार की तरफ से मुफ़्त स्मार्ट फ़ोन देने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए कहा गया हो।

मंत्री ने बताया कि सोशल मीडिया पर घूम रहे ग्राफिक्स में पंजाब के मुख्यमंत्री की तस्वीर और 'कैप्टन स्मार्ट फ़ोन डिस्ट्रीब्यूशन स्कीम 2020' शीर्षक नीचे रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोफार्मा दिया गया है, जिससे सावधान रहने की ज़रूरत है। शिक्षा मंत्री ने लोगों से अपील की कि वह ऐसे संदेशों, यू.आर.ऐल. लिनक्स से पूरी तरह सचेत रहने और अगर किसी के पास ऐसा संदेश आता भी है तो इसको आगे अन्य को न भेजा जाये, बल्कि तुरंत डिलीट कर दिया जाये। 


Edited By

Tania pathak

Related News