अमृतसर में जाते हैं घूमने तो जरूर पढ़ें यह खबर, घंटों लग सकते हैं ट्रैफिक में

punjabkesari.in Wednesday, Nov 02, 2022 - 04:59 PM (IST)

अमृतसर(जशन): वालसिटी (शहर के भीतरी क्षेत्र) में ट्रैफिक जामों के कारण त्राहि-त्राहि मची हुई है। अंदरूनी शहर का हरेक हिस्सा ट्रैफिक समस्या से जूझ रहा है। अगर आपको हाल बाजार या फिर अंदरूनी शहर के भीतर कहीं जाना है तो फिर आपके कम से कम 2 घंटे ट्रैफिक जाम में ही गुजरेंगे। वहीं बस अड्डे की ओर बात करें तो वहां पर बेलगाम घूम रहे ऑटो चालकों ने आंतक मचाया हुआ है। ये ऑटो वाले सड़कों पर ही एक सवारी लेने की खातिर काफी समय तक सड़क को घेरे रखते हैं, जिससे पीछे आने वाली ट्रैफिक प्रभावित होती है और फिर लगता है ट्रैफिक जाम। हालांकि प्रशासन द्वारा बस अड्डे के पास ऑटो को लेकर एक अलग लेन बनाई गई है, इसके बावजूद ये ऑटो वाले किसी न किसी कारण वहां पर ट्रैफिक जाम लगा ही देते हैं। दूसरी ओर बात करें तो वालसिटी में तो ट्रैफिक समस्या ने काफी गंभीर रूप धारण कर लिया है। लोगों द्वारा प्रशासन से बार-बार गुहार लगाई जा रही है, परंतु पुलिस के उच्च-अधिकारी ट्रैफिक समस्या का समाधान करने में नाकाफी ही सिद्ध हो रहे हैं। वर्णनीय है कि शहर में ट्रैफिक पुलिस के कर्मियों की तैनाती तो बढ़ी है, परंतु वे ट्रैफिक जामों को खुलवाने में नाकारा ही सिद्ध हो रहे हैं, क्योंकि जिस प्रकार से सड़कों पर वाहनों का लोड है, उस प्रकार से कर्मियों की तैनाती नहीं की जा रही। ऐसे में सभी ट्रैफिक पुलिस कर्मी एक प्लान के तहत सड़कों पर ट्रैफिक को रेगूलेट करने उतरे, तो फिर इस समस्या से काफी हद तक निपटा जा सकता है।

रोजाना ही भंडारी पुल से लेकर हाल गेट तक सुबह से देर शाम तक जाम लगने के कारणों की तरफ जरा रुख किया जाए तो शहर के प्रमुख मार्ग जो सीधे स्वर्ण मंदिर को जाता है। उसे हटाने के लिए चंद ट्रैफिक पुलिस कर्मी हाल गेट पर  तैनात है, परतु भंडारी पुल से चारों तरफ आने वाली हाल गेट को जाने वाली ट्रैफिक के जामों से लोगों को निजात नहीं मिल रही है। पंजाब के अन्य राज्यों से लगातार वाहन स्वर्ण मंदिर को जाने के लिए भंडारी पुल के रास्ते हाल गेट की तरफ आते हैं तो वहां पर ट्रैफिक पूरी तरह से बेलगाम हो जाती है। इसका कारण है पर्याप्त रूप से पुलिस कर्मियों की नफरी का ना होना। ट्रैफिक पुलिस के उच्च अधिकारियों द्वारा भंडारी पुल और हाल गेट के मध्य में ट्रैफिक पुलिस का स्टाफ तैनात करने की हिदायतें तो जारी की गई, परन्तु अब तक कोई भी यहां के ट्रैफिक जाम का स्थायी हल करने में नाकाम ही सिद्ध हुआ है। इस रास्ते के बिगड़ते हुए हालात को देखते हुए हाल गेट के पास पुलिस चौकी भी बनाई गई और यहां पर चौक के पास कुछ पुलिस कर्मियों की तैनाती भी की गई, परंतु इसके बावजूद नतीजा वहीं एक ढाक के तीन पात वाला ही है। ट्रैफिक को सुचारु ढंग से चलाने के लिए कई बार पुलिस उच्च-अधिकारियों, स्थानीय थाना अध्यक्षों व चौकी इंचार्जों को इस बाबत अवगत करवाया है, परंतु अभी तक सभी प्लान नाकारा ही साबित हो रहे हैं।

क्या कहना है लोगों का

इस सबंध में हाल गेट के पास ही वाहन चालकों गुरशरण सिंह, विक्की सूद, कमल जोशी, राजन कोहली, संजीव कुमार सिन्हा, रखविंदर सिंह, प्रतीयूष जोशी व कई अन्यों ने कहा कि प्रशासन से इस प्रति एक अलग तौर से ट्रैफिंक विंग बनाया है, तो फिर उन्हें इस समस्या का समाधान करने के लिए कोई विशेष प्लान बनाना ही होगा, वर्ना स्थिति और भयावह हो जाएगी। परंतु ट्रैफिक पुलिस अधिकारी ऐसा नहीं कर रहे, जिसका खामियाजा आम जनता को ही भुगतना पड़ रहा है, उनके घंटे ट्रैफिक जामों में ही निकल जाते है। हैरानीजनक पहलू ये है कि बेलगाम हो चुकी ट्रैफिक समस्या को देखने या इसके समाधान करने के लिए कोई भी पुलिस उच्च-अधिकारी मौके पर नहीं आता है। ऐसा क्यों है? शायद वे भी ट्रैफिक जाम की समस्या से डरते हैं? असल में पुलिस कमिश्नर व ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक ने भी कई बार लोगों द्वारा ट्रैफिक जाम की फोटो भेजने के परिणामस्वरूप ट्रैफिक पुलिस विभाग के अधिकारियों को फटकार भी लगाई, परन्तु तब भी ट्रैफिक पुलिस द्वारा कोई भी नतीजा समाने नहीं निकल कर नहीं आया है और ये समस्या दिन-ब-दिन और बढ़ती जा रही है। लोगों व राहीगरों का कहना है कि शहर में आंतक का पर्याय बन चुकी ट्रैफिक समस्या के समाधान के लिए प्रशासन कोई ना कोई ट्रैफिक प्लान बनाकर लागू करे, ताकि लोगों व पर्यटकों को इससे निजात मिल सके।

श्री हरिमंदिर साहिब के नजदीक बनी हेरिटेज स्ट्रीट में सड़क के दोनों छोर पर अवैध कब्जाधारियों व रेहडी फड़ी वालों ने आंतक मचाया हुआ है। इसको लेकर ट्रैफिक विभाग के अधिकारी व कर्मी नगर निगम की टीम के साथ लेकर वहां पर दुकानदारों व रेहड़ी फड़ी वालों को खदेड़ा और उनको ऐसा ना करने की चेतावनी तक भी दी, परंतु फिर भी वे अपनी हठ से बाज नहीं आ रहे हैं, लिहाजा वहां पर लोगों को पैदल चलने तक भी भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते हेरिटेज स्ट्रीट के आसपास वाहनों के लंबे-लंबे जाम पर्यटकों के लिए सिरदर्दी का विषय बने हुए हैं। अब ट्रैफिक पुलिस को विशेष तौर से एक नया ट्रैफिक प्लान बनाना होगा, ताकि स्थानीय लोगों व पर्यटकों को इस जटिल समस्या से निजात मिल सके।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News