पंजाब आने वाली सैकड़ों Trains आज भी रद्द, रेल यात्रियों को मुसीबत

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 09:45 AM (IST)

जालंधर: भारत की सुपर फास्ट ट्रेनों में शामिल वंदे भारत एक्सप्रैस 3 घंटे के करीब देरी से जालंधर पहुंची, जबकि अमृतसर स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रैस ने यात्रियों को 2 घंटे इंतजार करवाया। अपने रूट की ट्रेनों के लिए स्टेशन पर खड़े यात्रियों के लिए इंतजार करना परेशानी का सबब बन रहा है। वहीं, देरी से गंतव्य पर पहुंचने के चलते कई तरह की दिक्कतें पेश आ रही हैं और कामकाज प्रभावित हो रहे है। शंभू रेलवे स्टेशन पर धरने पर बैठे किसानों द्वारा रेल लाइन बाधित की गई है, जिसके चलते पंजाब की तरफ आने वाली सैकड़ों गाड़ियां रोजाना देरी से पहुंच रही हैं। इसी क्रम में जालंधर सिटी रेलवे स्टेशन व कैंट स्टेशन पर आने वाली दर्जन भर ट्रेनों को आज भी रद्द किया गया। इसके चलते यात्रियों को दूसरे विकल्प के माध्यम से अपने रूटों पर रवाना होना पड़ा।

ट्रेनों के प्रभावित होने के क्रम में विभिन्न ट्रेनों को शार्ट टर्मीनेट करते हुए बीच रास्ते से वापस लौटा दिया गया, जिसके चलते यात्रियों की सफर की योजना धरी की धरी रह गई। उक्त पूरा घटनाक्रम यात्रियों की परेशानी का सबब बन रहा है।वहीं, कई यात्रियों को अपनी यात्रा को रद्द करना पड़ रहा है। कैंट से संबंधित गिरीश दयाल का कहना है कि उन्हें जरूरी काम से दिल्ली पहुंचना था, लेकिन अंत में ट्रेन रद्द होने का मैसेज आने के बाद उन्हें दूसरे विकल्प तलाशने पड़े। इसी तरह मोनिका सल्होत्रा का कहना था कि घर में कार्यक्रम को लेकर बाहर से रिश्तेदारों का आना कैंसिल हो गया, जिसके चलते कार्यक्रम प्रभावित हुए। विभिन्न यात्रियों की अलग-अलग परेशानी देखने को मिल रही है, ट्रैक प्रभावित होने के कारण लोगों की दिक्कतें खत्म होने का नाम नहीं ले रही। लोगों की मांग है कि किसानों के प्रदर्शन को लेकर केंद्र सरकार को उचित कदम उठाने चाहिए और राहत प्रति कोई एक्शन लेना चाहिए।

रूट बदलकर ट्रेनों को चला रहा विभाग
रेलवे 
के फिरोजपुर मंडल द्वारा पंजाब से संबंधित ट्रेनों को रूट बदलकर चलाया जा रहा है ताकि यात्रियों को सुविधा दी जा सके। अधिकारी जानते है कि रोजाना बड़ी संख्या में ट्रेनों को रद्द करने से पंजाब के यात्रियों की परेशानियां और भी बढ़ जाएगी। इसी को मद्देनजर रखते हुए विभाग द्वारा अधिक से अधिक ट्रेनें चलाई जा रही है। इसी क्रम में चंडीगढ़ व लुधियाना के रास्ते से ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। इसके चलते प्रत्येक ट्रेन को संबंधित स्टेशन पर पहुंचने में देरी लग रही है। लंबे रूट से आने वाली ट्रेनों की वजह से विभाग का अधिक समय लग रहा है और ट्रेनों के संचालन को लेकर होने वाले खर्च में बढ़ौतरी हो रही है।


85 लाख से उपर पहुंचा यात्रियों का रिफंड
ट्रेनों 
के रद्द होने के कारण रेलवे द्वारा यात्रियों को पैसे वापस लौटाने पड़ रहे हैं। इसी क्रम में यात्रियों को दिए जाने वाले रिफंड की राशि 85 लाख से उपर पहुंच चुकी है। आज छुट्टी के चलते आंकड़ों को अपडेट नहीं किया जा सका, लेकिन गत दिनों के आकड़ों के मुताबिक 85 लाख से उपर पहुंच चुकी राशि लगातार बढ़ती जा रही है। अधिकारियों का कहना है कि विभाग को रोजाना भारी नुक्सान उठाना पड़ है लेकिन इसके बावजूद यात्रियों की सुविधा पर ध्यान केन्द्रीत किया जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि किसानों द्वारा पंजाब के एंट्री प्वाइंट पर दिए जा रहे धरने के चलते परिचालन प्रभावित हो रहा है, उक्त धरना किसी अन्य स्थान पर होता तो रूट डायवर्ट करना आसान रहता।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News