पंजाब विधानसभा बजट सत्र: कैप्टन सरकार ने धोखेबाज ट्रैवल एजैंटों पर दर्ज किए 2140 केस

punjabkesari.in Friday, Feb 22, 2019 - 08:45 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत,भुल्लर): कैप्टन सरकार ने मार्च 2017 से सत्ता में आने के बाद धोखाधड़ी करने वाले ट्रैवल एजैंटों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए 2140 केस दर्ज किए हैं और लगातार लोगों को जागरूक करने के लिए भी सैमीनार करवाए जा रहे हैं ताकि वे विदेश जाने के लिए फर्जी ट्रैवल एजैंट्स के जाल में न फंसें।

यह जानकारी संसदीय कार्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने विधानसभा सत्र के दौरान सदन में दी। मोहिंद्रा विधायक कंवर संधू की ओर से ट्रैवल एजैंटों की ओर से पंजाब के युवाओं के साथ की जा रही धोखाधड़ी के संबंध में पेश किए ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह की तरफ से जवाब दे रहे थे। मंत्री मोहिंद्रा ने बताया कि इन 2140 मामलों में धारा 420 के तहत 1107 केस, द पंजाब ट्रैवल प्रोफैशनल्ज रैगुलेशन एक्ट-2014 के अंतर्गत 528 और इमीग्रेशन एक्ट-1983 के अंतर्गत 505 केस दर्ज किए गए हैं और कई लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है। मोहिंद्रा ने सदन को बताया कि ट्रैवल एजैंटों की ओर से धोखाधड़ी करके कपूरथला के 6 नौजवानों को आर्मीनिया भेजे जाने के हाल ही के मामले में कार्रवाई करते हुए ‘पंजाब मानवीय तस्करी रोकथाम एक्ट’ के तहत 3 ट्रैवल एजैंटों को गिरफ्तार किया गया है। अन्य एजैंटों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी की जा रही है और लुक आऊट नोटिस भी जारी किया गया है। ये सभी पीड़ित नौजवान आर्मीनिया से 9 फरवरी को सुरक्षित अपने घर पहुंच गए हैं।

सरकारी स्कूलों में सुविधाओं व स्टाफ की कमी का मुद्दा उठा
पंजाब विधानसभा में सरकारी स्कूलों में सुविधाओं और स्टाफ की कमी का मुद्दा उठाया गया। इस संबंध में बहस के लिए कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग़ द्वारा गैर-सरकारी प्रस्ताव लाया गया था। इस प्रस्ताव पर समय की कमी के कारण पूरी बहस नहीं हुई और यह पारित भी नहीं करवाया जा सका। 

हत्याकांड ननकाना साहिब के शहीदों को दी श्रद्धांजलि
पंजाब विधानसभा में 99 वर्ष पहले हुए हत्याकांड ननकाना साहिब के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। यह प्रस्ताव संसदीय मामलों के संबंध में मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा की तरफ से पेश किया गया, जिसको पूरे विपक्ष का भी समर्थन मिला और सर्वसम्मति से इसको पास करने के बाद मैंबरों ने 2 मिनट खड़े होकर मौन रहकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 

राजा वड़िंग़ ने बस से 3 युवकों को कुचलने का मामला उठाया 
कांग्रेस विधायक राजा वड़िंग़ ने अकाली नेता की बस से 3 युवकों को कुचलने का मामला उठाया। उन्होंने मांग की कि ऐसा कानून बनाया जाए, जिससे कि लगातार हादसे करने वाली ट्रांसपोर्ट कंपनी को बंद किया जाए। 

‘भगवान करे कि परगट सिंह ही स्पीकर बन जान’
स्पीकर की गैर-हाजिरी में उनके स्थान पर कांग्रेस के विधायक परगट सिंह चेयर संभाल रहे थे। राजा वङ्क्षडग़ बार-बार गलती से उनको चेयरमैन के स्थान पर स्पीकर साहब कह कर संबोधित कर रहे थे। किसी द्वारा बीच में टोके जाने पर हास्यास्पद अंदाज में राजा वड़िंग़ ने कहा, ‘रब्ब करे कि परगट सिंह ही स्पीकर बन जान।’ 

आलू उत्पादकों के नुक्सान का सर्वे करवाकर उन्हें बनता मुआवजा दिया जाए 
बेमौसमी बरसात से आलू उत्पादकों व अन्य फसलों के नुक्सान का मुद्दा विधायक गुरप्रताप सिंह वडाला, काका रणदीप सिंह नाभा व अंगद सिंह द्वारा उठाते हुए सरकार से आग्रह किया गया कि आलू उत्पादकों के नुक्सान का सर्वे करवाकर उन्हें बनता मुआवजा दिया जाए। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News