पंजाब में मुफ्त होगा हीमोफीलिया का इलाज: सिद्धू

6/22/2020 3:23:30 PM

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब के 18 इंटीग्रेटिड केयर सैंटरों में एंटी हीमोफीलिया फैक्टर उपलब्ध करवा कर इलाज शुरू कर दिया गया है। स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि हीमोफीलिया का इलाज उपलब्ध करवाने के लिए 18 जिलों में इंटीग्रेटिड केयर सैंटर फॉर हीमोगलोबीनोपैथीस और हीमोफीलिया खोले गए हैं।

इनमें 3 मैडीकल कालेजों के अलावा 15 अन्य जिलों में शुरूआत की जा चुकी है। इनमें मरीजों को एंटी हीमोफीलिया फैक्टर 8, 9, 7 ए और एफ.ई.आई.बी.ए. मुफ्त उपलब्ध करवाए गए हैं। इससे पहले हीमोफीलिया के इलाज के लिए मरीजों को लगभग 18 से 80 लाख रुपए तक सालाना खर्च करने पड़ते थे। यह सारा खर्च अब पंजाब सरकार की तरफ से किया जाएगा, जिसके लिए रजिस्ट्रेशन की जा रही है।

सिद्धू ने बताया कि एंटी हीमोफीलिया फैक्टर के साथ इलाज करने के लिए स्टाफ को विशेष प्रशिक्षण पी.जी.आई., चंडीगढ़ के माहिर डाक्टरों और वैबीनार के जरिए माहिरों द्वारा दिया गया है। मंत्री ने बताया कि मोहाली जिले में पहले मरीज का इलाज किया गया है जो जिला अस्पताल मोहाली में स्थापित इंटीग्रेटिड केयर सैंटर फॉर हीमोगलोबीनोपैथीस और हीमोफीलिया में एंटी हीमोफीलिक फैक्टर -8 के साथ इलाज किया गया। 


Vatika

Related News