एयरपोर्ट पर जबरदस्त हंगामा, इमीग्रेशन अधिकारियों पर लड़की ने लगाए गंभीर आरोप

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 05:50 PM (IST)

अमृतसर (इन्द्रजीत): अमृतसर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से दुबई जाने वाली मनदीप कौर (काल्पनिक नाम) को इमीग्रेशन विभाग की तरफ से कथित तौर पर इतना प्रताड़ित किया गया कि उसकी हालत बिगड़ने लगी। नतीजन परिवार वालों को लड़की को दुबई की उड़ान से रोकना पड़ा। घटनाक्रम का हैरत में पहलू है कि इमीग्रेशन विभाग के एक महिला अधिकारी ने उससे इस प्रकार के प्रश्न पूछे जो जातीय तौर पर आपत्तिजनक है।

जानकारी के मुताबिक अमृतसर के रामतीर्थ रोड पर रहने वाली मनदीप कौर पुत्री कृपाल सिंह शनिवार की सुबह 9 बजे दुबई की उड़ान पर जाने वाली थी। यहां से दिल्ली पहुंचने के उपरांत उसे अगले गंतव्य तक पहुंचना था। लड़की के रिश्तेदारों ने बताया कि सुबह 6.30 बजे ही लड़की एयरपोर्ट पर पहुंच गई। वहां पर इमीग्रेशन विभाग के अधिकारियों ने उससे पूछा कि वह कितने दिन के लिए वहां जा रही है। इस पर लड़की ने जवाब दिया कि 8 से 10 दिन के लिए वह दुबई जा रही है। इसके उपरांत में वापस आ जाएगी। इमिग्रेशन काउंटर पर खड़े अधिकारियों ने उससे कहा कि वह इसके लिए अपनी रिटर्न टिकट दिखाए। इस पर लड़की ने कहा कि रिटर्न टिकट उसके पास नहीं है, लेकिन इमीग्रेशन अधिकारी रिटर्न टिकट पर बाजिद रहे।

लड़की के अभिभावकों ने बताया कि मजबूरन उन्हें ऑनलाइन वापसी की टिकट बहुत महंगे रेट पर करवानी पड़ी जो मात्र 18 फरवरी (एक सप्ताह) की थी। इस पर इमीग्रेशन अधिकारी लाजवाब हो गए और उन्होंने अन्य प्रश्न पूछने शुरू कर दिए, जिसमें लड़की को मानसिक पीड़ा हुई। उन्होंने लड़की से पूछा कि वह अपने जिस रिश्तेदार से मिलने जा रही है वह जाति से ‘शर्मा’ है जबकि तुम अपने नाम के आगे ‘कौर’ लगा रही हो यानि आप सिख हैं। लड़की के रिश्तेदारों ने बताया कि इस प्रकार की बातें सुनकर लड़की जोर-जोर से रोने लगी और इमीग्रेशन अधिकारियों को कहा कि वह उनसे आपत्तिजनक बात मत करें। लड़की के अभिभावकों ने आरोप लगाए कि यह बात सुनकर इमीग्रेशन अधिकारी ने लड़की की कलाई मोड़ दी जिससे वह बुरी तरह से चिल्ला उठी।

पीड़ित अभिभावकों का कहना है कि इमीग्रेशन विभाग के बिना कारण एतराज के चलते लड़की को दुबई की उड़ान रद्द करनी पड़ी, जबकि उनके कहने पर आने-जाने की टिकट भी बुक करवाई थी, वह भी बेकार हो गई। लड़की के अभिभावकों ने बताया कि उड़ान से रोक देने और दुर्व्यवहार करने के बावजूद उल्टा उनके खिलाफ पुलिस स्टेशन में शिकायत कर देने की धमकी भी दी है। हालांकि इस मामले में पुलिस स्टेशन एयरपोर्ट के इंचार्ज इंस्पैक्टर गुरविंदर सिंह से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि अभी तक मुझे दोनों तरफ से कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है ।

इस संबंध में अमृतसर अंतर्राष्ट्रीय श्री गुरु रामदास जी एयरपोर्ट के डायरैक्टर मैडम रितु शर्मा से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि मुझे इस बात की जानकारी नहीं है। यदि इस मामले में कोई शिकायत आती है तो वह सी.सी.टी.वी. फुटेज से जानकारी प्राप्त करेंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News