केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत बादल ने लिया करतारपुर कॉरीडोर के प्रबंधों का जायजा

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2019 - 08:48 AM (IST)

डेरा बाबा नानक (वतन, कंवलजीत): भारत सरकार की फूड एंड प्रोसैसिंग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कस्बा डेरा बाबा नानक से सटी भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर निर्माणाधीन करतारपुर कॉरीडोर के निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इस मौके शिरोमणि अकाली दल बादल के अध्यक्ष व सांसद सुखबीर सिंह बादल तथा पूर्व मंत्री बिक्रमजीत सिंह मजीठिया भी उनके साथ थे। वहीं प्रबंधों का जायजा लेने संबंधी लैंड पोर्ट अथॉरिटी तथा नैशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों ने बीबी बादल को गुलदस्ता भेंट कर उनके साथ बातचीत की और कॉरीडोर के निर्माण कार्यों सम्बन्धी जानकारी प्राप्त की। बीबी बादल ने सीमा पर पहुंच कर दूरबीन से पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के दर्शन किए और पाकिस्तान सीमा में चल रहे निर्माण कार्य भी देखे। इस मौके सीमा पर बन रहे टर्मिनल व यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं सम्बन्धी विस्तार से अवगत करवाया। पत्रकारों से बातचीत करते हुए केन्द्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि वाहेगुरु ने संगत की लाखों अरदासों को कबूल करते हुए स्वयं सहायी होकर संगत को अपने से बिछुड़े गुरु धाम के दर्शनों के योग्य बनाया है। 

सिखों की 70 वर्ष पुरानी मांगों पर वाहेगुरु द्वारा की गई कृपा का शुक्राना करते हैं, वहीं वह देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी धन्यवाद करते हैं, जिन्होंने सिखों की इस मांग को पूरा करने का जज्बा दिखाया। केन्द्र सरकार द्वारा बंदी सिखों की रिहाई, काली सूची से निकलवाने तथा 1984 के कत्लेआम के आरोपियों को सजा दिलवाने का भी वह कार्य कर दिखाया है। यह रास्ता खुलने से डेरा बाबा नानक क्षेत्र का भरपूर विकास होगा, जिसके तहत कस्बा में फायर स्टेशन, पुलिस स्टेशन, सिविल अस्पताल, प्रशासनिक सुधार आदि का अपग्रेडेशन होगा। उन्होंने कहा कि 22 करोड़ रुपए की लागत से सुल्तानपुर लोधी के रेलवे स्टेशन का अपग्रेडेशन व सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त सरबत का भला रेलगाड़ी की भी कल शुरुआत की गई है। 

इसके अतिरिक्त शिरोमणि अकाली दल बादल अपने स्तर पर इस शहर में सफेदी करा रहा है। सफेदी करने का कार्य 80 प्रतिशत पूरा हो चुका है। 90 हजार लीटर सफेद रंग पार्टी वर्करों द्वारा विभिन्न स्थानों से लाकर प्रयोग किया गया है। उन्होंने बताया कि शताब्दी समारोह सम्बन्धी 40 कालेजों का श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर नामकरण किया जा रहा है और सरकार से यह भी मांग की गई कि इस कॉरीडोर वाली सड़क का नाम भी श्री गुरु नानक देव मार्ग रखा जाए। इस अवसर पर शिअद अध्यक्ष व सांसद सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि धार्मिक समारोह मनाना शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का कार्य है न कि राज्य की सरकार का।

बिहार में भी मनाए गए शताब्दी समारोह दौरान नीतीश कुमार की सरकार ने बाहरी प्रबंध किए थे, जबकि समारोह का प्रबंध शिरोमणि कमेटी द्वारा किया गया था। वह अपील करती हैं कि सरकार धार्मिक समारोह को शिरोमणि कमेटी के नेतृत्व में करवाए। शिअद बादल किसी भी क्रैडिट वार में हिस्सा नहीं लेने जा रहा, बल्कि स्वयं को भाग्यशाली समझ कर गुरू की शताब्दी मनाने जा रहा है। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई धार्मिक संस्था है, न कि शिरोमणि अकाली दल की संस्था है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News