आई.सी.पी. पर बिना अनलोड हुए पाक लौटे अफगानी ड्राईफ्रूट के 15 ट्रक

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2019 - 09:27 AM (IST)

अमृतसर(नीरज): एकतरफ जहां पाकिस्तान के साथ आयात-निर्यात खत्म होने के बाद हजारों की संख्या में कुल्ली, लेबर, ट्रांसपोर्टर व अन्य लोग बेरोजगारी के आलम में जिन्दगी बिता रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ आई.सी.पी. अटारी बार्डर पर अफगानिस्तान से आए ड्राईफ्रूट के 15 ट्रक बिना अनलोड हुए ही पाकिस्तान लौट गए हैं। यदि यह 15 ट्रक आई.सी.पी. पर अनलोड होते तो थोड़े बहुत लोगों को लेबर मिलती। 

विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस समय ड्राईफ्रूट रखने वाले गोदामों में नया ड्राईफ्रूट रखने के लिए स्थान बहुत ही कम है क्योंकि 16 फरवरी 2019 के बाद से पाकिस्ताननी वस्तुओं पर 200 प्रतिशत ड्यूटी लगने के बाद गोदामों में छुआरा आदि डंप पड़ा है। ऐसे में नए ड्राईफ्रूट को आई.सी.पी. में रखने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है जिसके चलते पाकिस्तान के रास्ते आई.सी.पी. अटारी पर आए अफगानी ड्राईफ्रूट के ट्रकों को लौटना पड़ा।

इसका बड़ा कारण यह भी माना जा रहा है कि पाकिस्तानी नमक की खेप से 532 किलो हैरोइन व 52 किलो मिक्सड नार्कोटिक्स पकड़े जाने के बाद कस्टम विभाग किसी प्रकार का रिस्क लेने को तैयार नहीं है। दिल्ली, सोनीपत व दिल्ली क्राइम ब्रांच की तरफ से मुंबई के कस्टम गोदामों में तीन केसों में 380 किलो हैरोइन जब्त किए जाने के बाद भी मामला और ज्यादा गंभीर हो चुका है क्योंकि दिल्ली क्राइम ब्रांच ने दावा किया था कि अफगानी किशमिश की जिन पेटियों से हैरोइन की खेप मिली है वह आई.सी.पी. अटारी से निकली थी। इस घटना के बाद तो कस्टम विभाग फूंक-फूंककर कदम रख रहा है ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना न हो सके।

पाकिस्तान फिर कर सकता है शरारत
अब जहां पाकिस्तानी तस्करों व कश्मीर के आतंकवादियों की साजिश के कारण आई.सी.पी. अटारी बार्डर हैरोइन तस्करी के मामले में बदनाम हो चुकी है और भारत-पाक कारोबार भी बंद हो चुका है तो वहीं सुरक्षा एजैंसियों को संदेह है कि पाकिस्तान भारत-अफगानिस्तान कारोबार को बदनाम करने के लिए भी साजिश कर सकता है इससे पहले भी अफगानी ड्राईफ्रूट की पेटियों से ही कस्टम विभाग की टीम ने 33 किलो सोना जब्त किया था जिसमें दिल्ली निवासी रामनिवास मुहर पर कोफेपूसा लगाया गया और दो अफगानी नागरिकों को भी अमृतसर कस्टम की टीम ने दिल्ली से गिरफ्तार किया था।
ट्रकों में कौन सा था ड्राईफ्रूट जो 15 ट्रक बिना अनलोड हुए पाकिस्तान लौटे हैं उनमें अफगानिस्तान का बादाम, किशमिश व अंजीर शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News