श्री हरिमंदिर साहिब के पास होटलों में जिस्म फिरोशी का धंधा जोरों पर, पुलिस ने बढ़ाई गश्त

punjabkesari.in Tuesday, May 16, 2023 - 12:58 PM (IST)

अमृतसर : गोल्डन टैंपल के आस-पास के इलाकों में स्थित सैंकड़ों होटलों में से अधिकांश होटलों में जिस्म-फिरोशी का धंधा चरम सीमा पर होने का खुलासा हुआ है। इसका खुलासा एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल कर किया। इसको लेकर पुलिस प्रशासन ने सख्त एक्शन लेते हुए उक्त इलाकों में पुलिस गश्त बढ़ा दी है।

गौरतलब है कि उक्त इलाकों में विगत कुछ वर्षों में ही सैकड़ों की संख्या में कुकरमुत्तों की भांति होटलों का निर्माण हुआ है। इन्हीं में अधिकांश होटलों में ये अवैध धंधा काफी फल फूल रहा है। ऐसे खुलासे अक्सर ही सामने आते हैं। दरअसल श्री हरिमंदिर साहिब के ही पास चौक माहणा सिंह के एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल कर होटलों में चल रहे इस गौरव धंधे का पर्दाफाश किया है। ये वीडियो सोशल मीडिया देखते ही देखते काफी वायरल हो चुकी है। इस वीडियो में साफ तौर से दिखाया गया है कि जब वो होटले के पास कुछ ही दूरी पर खड़ी जिस्म फिरोसी का धंधा करने वाली महिलाओं से कुछ पूछता है? तो उक्त महिलाएं पीछे की ओर नहीं देखती और वहां से भागती हुई नज़र आती हैं।

वीडियो में शख्स कहता है कि बस अड्डे से गोल्डन टैंपल की तरफ जाते समय चौक माहणा सिंह पर ये धंधा विगत काफी समय से धड़ल्ले से चल रहा है। उसने आगे एक और खुलासा करते हुए कहा कि इस बाबत वहां के स्थानीय निवासी कई बार इस गौरख धंधे की जानकारी पुलिस प्रशासन को दे चुके है, परंतु फिर भी इस इलाके में यह गौरख धंधा प्रतिदिन ही बदस्तूर चल रहा है।

उसने बाताया कि रात होते ही उक्त चौक के पास काफी संख्या में महिलाएं व लड़कियां पहुंच जाती हैं और ग्राहकों का इंतजार करने लगती हैं। वहां इलाके में सरेआम ही व्यक्तियों से सौदा होने पर ये लड़कियां गोल्डन टेंपल के आस-पास के इलाकों में स्थित होटलों में ले जाती हैं, जहां पर इनकी पहले से ही अच्छी अंडर स्टैडिंग बनी होती है। वीडियो में व्यक्ति ने उक्त चौक पर ग्राहकों का इंतजार कर रही लड़कियों को भी दिखाना चाहा, परंतु वे कैमरा दिखते ही अपनी पीठ करके वहां से चलती बनती हैं और वहां से भाग जाती हैं। व्यक्ति का कहना था कि उसने पुलिस प्रशासन द्वारा इस प्रति कार्रवाई न होते देख ही वीडियो में लाइव होकर ही इस गौरख धंधे का पर्दाफाश किया है।


कई शिकायतें आ चुकी हैं सामने, कार्रवाई मात्रा दिखावा

वर्णनीय है कि उक्त होटलों में चल रहे जिस्म-फिरोशी के धंधे को लेकर पहले भी काफी शिकायतें सामने आ चुकी हैं। इस पर पुलिस एक-दो दिन कार्रवाई के नाम पर एक दो होटलों पर दबिश देकर कुछेक संदिग्ध जोड़ों को काबू करती है और उसके बाद नतीजा वहीं होता है, ‘एक ढाक, तीन पात वाला’।


पहले भी हो चुकी हैं कई वीडियो वायरल

ऐसी ही विगत वर्ष एक व्यक्ति ने लाइव होकर सोशल वीडियो में इस धंधे के प्रति खुलकर कहा था और फिर इसके बाद ऐसा ही एक और मामला विगत वर्ष के दिसम्बर माह में सामने आया था, जब एक यू ट्यूबर पर अपनी वीडियो बनाते समय हेरीटेज स्ट्रीट पर पहुंचता है तो वहां पर पहले से ही एक होटल का कारिंदा वहां पर खड़ा होता है और बातचीत दौरान उसको उक्त होटल में कमरा देने के साथ-साथ लड़की भी उपलब्ध करवाने का ऑफर देता है। इसके बाद यू ट्यूबर उसे मना कर देता है। उक्त वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी और उसके आधार पर ही स्थानीय पुलिस हरकत में आती है और अमृतसर बस अड्डे के पास ही स्थित महा सिंह गेट के पास के इलाके में उक्त होटल मालिक, संचालक व उक्त कारिंदे पर मामला दर्ज करती है। इसके बाद पुलिस फिर से खामोश बैठ जती है और शायद दूसरा मामले उजागर होने का इंताजर करती है? इसके बाद भी उक्त आस-पास के इलाकों ये धंधा फिर से वहां बदस्तूर चल रहा है।


पुलिस की कमजोरी का उठाते हैं बुरे लोग फायदा

दरअसल ये गौरख धंधे करने वाले इस इलाके को अपना सॉफ्ट व सेफ टारगेट इसलिए मानते हैं, क्योंकि वहां पर स्थित गोल्डन टैंपल में लाखों की संख्या में श्रद्धालुगण माथा टेकने आते हैं, सो पुलिस उक्त स्थान पर बने होटलों में ज्यादा चैकिंग नहीं कर पाती कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की तंगी परेशानी न आए। इसी बात का ये बुरे लोग फायदा उठाते हुए इस इलाकों में बने होटलों का ही अपना सेफ टारगेट मानते हुए यहां आते हैं।

क्या कहना है पुलिस अधिकारी का

डिप्टी कमिश्नर आफ पुलिस (डी.सी.पी) परमिन्द सिंह भंडाल का कहना है कि विगत दिनों से गोल्डन टेंपल के पास ही शरारती तत्वों द्वारा अलग-अलग वारदातों को सरअंजाम करने को लेकर पुलिस ने इसे काफी गंभीरता से लिया है। इसको लेकर पुलिस कमिश्नर नौनिहाल सिंह व अन्य ऑला अधिकारियों के कहने पर गोल्डन टेंपल के पास पुलिस की गश्त को और बढ़ा दिया है। उक्त इलाके रात-दिन लोगों को लेकर व्यस्त रहते है, इसलिए वहां पर पुलिस कर्मियों की संख्या को भी बढ़ाने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा जहां पर सी.सी.टी.वी. कैमरों की ज्यादा मांग दिख रही है, उक्त जगहों को भी चिन्हित कर लिया गया है और वहां पर जल्द ही कैमरे भी इंस्टाल करवाए जाएंगे। अब पुलिस कर्मी की हरेक पर पैनी निगाह रहेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News