Punjab के स्कूलों को चेतावनी! हो सकती है कड़ी कार्रवाई

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 05:03 PM (IST)

बरनाला : जिला पुलिस प्रमुख संदीप मलिक के नेतृत्व में बरनाला पुलिस द्वारा जिले में सुरक्षित स्कूल वाहन योजना को सख्ती से लागू किया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य स्कूली बच्चों की यात्रा को सुरक्षित बनाना और स्कूली वाहनों द्वारा यातायात नियमों का पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित करना है। इसके तहत बरनाला के ट्रैफिक स्टाफ के प्रभारी इंस्पेक्टर जसविंदर सिंह ढींडसा और उनकी टीम ने अलग-अलग जगहों पर चेकिंग अभियान चलाया।

इस अभियान के दौरान यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले कई स्कूल वैन के चालान काटे गए हैं। कई स्कूल वैन बच्चों की सुरक्षा के लिए बनाए गए कानूनी नियमों का उल्लंघन कर रहे थे। इंस्पेक्टर ढींडसा ने बताया कि कई वैन बिना परमिट के चलने, बच्चों के बैठने के लिए जरूरी सुविधाएं ठीक से न होने और गाड़ियों में सुरक्षा उपकरण न होने जैसे मामले सामने आए हैं। इन उल्लंघनों को देखते हुए कई चालान काटे गए हैं और कई वाहनों को जब्त भी किया गया है।

यातायात नियमों का पालन करने की जरूरत

इंस्पेक्टर जसविंदर सिंह ढींढसा ने कहा कि स्कूली वाहनों को बच्चों की सुरक्षा के लिए सख्त नियमों का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि कई वैनों में उनकी बैठने की क्षमता से अधिक बच्चे पाए गए, जो एक गंभीर मुद्दा है क्योंकि यह वाहन की स्थिरता और सुरक्षा को प्रभावित करता है। इसलिए ट्रैफिक स्टाफ द्वारा जगह-जगह स्कूली वाहनों की जांच जारी है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि कोई वाहन चालक यातायात नियमों का पालन नहीं करेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। सुरक्षित स्कूल वाहन योजना के तहत बिना लाइसेंस, बिना फिटनेस प्रमाण पत्र और बिना आवश्यक दस्तावेजों के चलने वाली वैन चलाने वाले चालकों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

जागरूकता अभियान

पुलिस प्रमुख संदीप मलिक ने कहा कि इस अभियान का एक अन्य महत्वपूर्ण हिस्सा स्कूल प्रशासकों, शिक्षकों और अभिभावकों के बीच जागरूकता फैलाना है। कई बार माता-पिता और शिक्षक भी इस बात को गंभीरता से नहीं लेते कि वाहनों में बाल सुरक्षा की उचित सुविधाएं हैं या नहीं। इसलिए पुलिस की ओर से कई स्कूलों में जागरूकता सेमिनार भी आयोजित किए गए हैं, जहां स्कूल प्रबंधन को जागरूक किया गया है कि वे अपनी जिम्मेदारी निभाएं और सुनिश्चित करें कि उनके स्कूल वाहन सभी नियमों का पालन करें। इन सेमिनारों में यातायात नियमों एवं सुरक्षा मानकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि स्कूली वाहनों पर संबंधित चालकों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाए।

माता-पिता को सलाह

बरनाला पुलिस ने अभिभावकों को भी अपने बच्चों की सुरक्षित यात्रा के लिए सावधान रहने की सलाह दी है। अक्सर देखा गया है कि अभिभावक अपने बच्चों को यातायात नियमों की जांच किए बिना वाहनों से स्कूल भेजते हैं। पुलिस ने माता-पिता से यह सुनिश्चित करने की अपील की है कि उनके बच्चे केवल सुरक्षित और उचित लाइसेंस वाले वाहनों में ही यात्रा करें। इस अभियान के सफल होने की संभावना बहुत अधिक है क्योंकि बरनाला पुलिस द्वारा इसका सख्ती से पालन किया जा रहा है। अगले कुछ हफ्तों में और अधिक वाहनों का परीक्षण करने की योजना है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News