Weather Update: कोहरे और तेज हवाओं से बढ़ी ठिठुरन, अगले एक हफ्ते तक और पड़ेगी कड़ाके की ठंड

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 11:02 AM (IST)

मोगा (संदीप शर्मा): पिछले लगभग 2 सप्ताह से चल रही शीतलहर व गहरी धुंध के कारण हाईवे व अन्य सड़कों पर वाहनों की गति को धीमा कर दिया है, अधिकतर लोग जरूरी काम पड़ने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं, वहीं जहां बाजारों में दुकानदार इस शीतलहर से राहत पाने के लिए अग्नि का सहारा ले रहे हैं, वहीं अगर घरों की बात की जाए तो बंद कमरों में भी इस शीतलहर से राहते बुजुर्गों, छोटे-छोटे बच्चों के लिए एक बड़ी चुनौती बना हुआ है, जिसके चलते घरों में हीटर इत्यादि के सहारे ठंड से कुछ हद तक बचाव रखा जा रहा है।

वहीं अगर बेजुबान सड़कों पर घूमते लावारिस पशुओं की बात करें तो उनके लिए भी इस ठंड में समय गुजारना मुश्किल हो रखा है । क्योंकि जहां तक गौशालाओं में पशुओं की इस ठंड से सुरक्षा हेतु प्रबंधकों की ओर से पुख्ता प्रबंध किए जाते हैं । लेकिन लावारिस पशुओं के लिए यह समय बहुत ही संकट भरा है, वही दूसरी ओर सेहत मायरो ने इस बार कोरोना महामारी के चलते हैं ऐसे मौसम में पहले की बात थी, अधिक सावधान रहने की हिदायतें दी है, खासकर 9 साल से छोटे बच्चों 60 साल से ऊपर उम्र के बुजुर्गों का इस मौसम में पहनावे व खान-पान के प्रति अधिक सावधानी प्रयोग करने की अपील सेहत विभाग की ओर से भी समय-समय पर की जा रही है।

1 सप्ताह तक बढ़ सकती है शीत लहर
वहीं मौसम विभाग की बात करें तो आने वाले लगभग 2 सप्ताह तक शीत लहर का इसी तरह प्रकोप रहने के अंदाज से दिए जा रहे हैं, वहीं जिले में पिछले दिनों से अधिकतर तापमान 14 डिग्री व न्यूनतम तापमान तीन से चार डिग्री तक बना हुआ है, जिसके चलते हैं इस दौरान लोगों के लिए शरीर चीरती ठंड को झेलना मुश्किल हो रहा है। वहीं वर्तमान समय पर मौसम का यह रुख खेतों में भेजी गई गेहूं की फसल के लिए वरदान साबित होगा। पंजाब केसरी के साथ विशेष तौर पर बातचीत करते हुए किसानों कुलवंत सिंह, हरप्रीत सिंह ,काका सिंह, जोध सिंह, निर्मल सिंह ,गुरजीत सिंह, नछत्तर सिंह आदि ने बताया कि इस कोहरे व शीत लहर से गेहूं की फसल की कटाई के समय झाड़ बढ़ेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News