पंजाब पर बांग्लादेश संकट का क्या रहा असर? पढ़े पूरी खबर

punjabkesari.in Thursday, Aug 08, 2024 - 04:08 PM (IST)

पंजाब डेस्क : बांग्लादेश में चल रहे घटनाक्रम का पंजाब पर भी काफी बुरा असर पड़ा है। जिससे पंजाब के धागा निर्माताओं को करोड़ों का नुकसान हो रहा है। गौरतलब है कि बांग्लादेश की सीमा से लगे पश्चिम बंगाल के पेट्रापोल में कई ट्रक फंसे हुए हैं, जिससे पंजाब में धागा निर्माताओं को करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है। राज्य में कई धागा निर्माताओं का भुगतान रुका हुआ है। बांग्लादेश में हिंसा के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा बंद कर दी गई है, जिसमें कम से कम 300 लोग मारे गए हैं। इस हिंसा के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस्तीफा देना पड़ा और देश छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा। बांग्लादेश में पंजाब और गुजरात से कपास और सिंथेटिक धागे का निर्यात होता है, इस हिंसा में 1000 से अधिक ट्रक फंस गए हैं। हालांकि, यह पता नहीं चल पाया है कि भारत लौटने वाले कितने ट्रक सीमा के दूसरी ओर फंसे हुए हैं।

यह भी पढ़ें : 15 अगस्त को लेकर CM मान को मिली आतंकी धमकी, जारी की Video

दक्षिण एशिया के सबसे बड़े भूमि बंदरगाह पेट्रापोल के माध्यम से प्रतिदिन औसतन 450-500 ट्रक भारत से बांग्लादेश जाते हैं। दूसरे रास्ते से करीब 150-200 ट्रक आते हैं। लुधियाना में गंगा एक्रोवूल्स लिमिटेड के मालिक अमित थापर ने कहा कि राज्य की बांग्लादेश में बड़ी हिस्सेदारी है, जो प्रति वर्ष 4,000 करोड़ रुपए से अधिक का धागा निर्यात करता है। सूती धागे की हिस्सेदारी सबसे बड़ी है, इसके बाद ऐक्रेलिक ऊन का स्थान है। कई एजेंटों और कंपनियों के कार्यालय बांग्लादेश में हैं।

यह भी पढ़ें : पंजाब के मौसम को लेकर बड़ी Update, मौसम विभाग ने जारी की भविष्यवाणी

सीमा पर 200-300 करोड़ रुपए से अधिक का सामान फंसने का अनुमान है और 1,000 करोड़ रुपए के ऑर्डर तुरंत प्रभावित होंगे। ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की प्रबंधकी कमेटी के सदस्य ट्रांसोपर्टर बजरंग शर्मा ने कहा कि कई व्यापारियों ने अपने ड्राइवरों से अपने ट्रकों को पेट्रापोल सीमा के पास गोदामों में पार्क करने और वापस लौटने के लिए कहा है। पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा से हर दिन 100 से 150 ट्रक धागा से लेकर खाद्य सामग्री और मशीन के पार्ट्स बांग्लादेश भेजे जाते हैं। पिछले शनिवार से तनावपूर्ण स्थिति के कारण ट्रकों को सीमा पर रोक दिया गया था। बता दें बांग्लादेश अपना 50 प्रतिशत से अधिक धागा भारत से खरीदता है, जिसका उपयोग कपड़ा निर्माण कारखानों में किया जाता है। इस हिंस्सा में आपूर्ति और मांग की श्रृंखला टूट गई है और ऑर्डर रद्द हो रहे हैं। बहुत सारा सामान रास्ते में गिर गया है, जिसके परिणामस्वरूप पिछले 2 महीनों में उत्पादन कम हो गया है, जिससे 40 प्रतिशत कारोबार प्रभावित हुआ है। ऑर्डर में देरी हो रही है, ऑर्डर रद्द हो रहे हैं और कीमतों में उतार-चढ़ाव हो रहा है।

बांग्लादेश में एक कपड़ा निर्माण कंपनी के मालिक ने कहा कि भारत से उनकी खेप फंसी हुई है और पंजाब के लुधियाना से 5 लाख डॉलर के सामान की डिलीवरी में देरी हो रही है। कपड़ा निर्माताओं का कहना है कि मौजूदा हालात से राज्य की इंडस्ट्री को फायदा हो सकता है। यह उम्मीद की जाती है कि व्यवधान से उत्पन्न अंतर को भरने के लिए कुछ परिधान ऑर्डर बांग्लादेश से भारत में स्थानांतरित हो जाएंगे। हालांकि धागा उद्योग को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है, स्थिति को ठीक करने में कुछ समय लगेगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News