Exam खत्म, कब शुरू नया होगा सेशन? सरकार के फैसले से उहापोह में फंसे Private School

punjabkesari.in Tuesday, Mar 16, 2021 - 11:49 AM (IST)

लुधियाना (विक्की) : कोविड-19 बढ़ रहे मामलों को देखते हुए पंजाब सरकार ने बेशक सरकारी स्कूलों में एग्जाम का हवाला देते हुए स्टूडेंट्स के लिए ‘प्रेप्रेट्री लीव्स’ की घोषणा की है लेकिन विभाग के इस फैसले के बाद कई प्राइवेट स्कूलों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। हालांकि शिक्षा विभाग ने 1 दिन पहले अलग से एक पत्र जारी करते हुए सभी निजी स्कूलों, एडेड और मान्यता प्राप्त स्कूलों को भी स्टूडेंट्स के लिए ‘प्रेप्रेट्री लीव्स’ करने के आदेश जारी किए हैं। लेकिन प्राइवेट स्कूल संचालक सरकार के नए फरमान के बाद उहापोह की स्थिति में फंसे नजर आ रहे हैं। 

निजी स्कूलों की परीक्षाएं हुई सम्पन्न
बता दें कि सीबीएसई अथवा आईसीएसई से संबंधित अधिकतर स्कूलों में प्री नर्सरी से लेकर 8वीं तक और 9वी एवम 11वीं कक्षा  की परीक्षाएं लगभग समाप्त हो चुकी हैं। हालांकि सरकारी स्कूलों में नॉन बोर्ड क्लासेस की परीक्षाएं आज से शुरू हुई है। अब निजी स्कूल इस बात को लेकर दुविधा में हैं कि वह स्कूलों को खोलें या ना खोलें। क्योंकि जब चार महीने पहले स्कूल खुले थे तो इस बार नया सेशन समय सिर यानी अप्रैल में ही शुरू करने को लेकर तैयारी पूरी कर ली थी जिसके चलते टाइम टेबल तक सेट कर लिए गए थे। लेकिन सरकार के आदेशों में स्पष्ट रूप से कुछ भी ना लिखा होने के कारण स्कूल संचालकों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई हैं। वहीं कोचिंग सेंटर संचालक भी सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों को लेकर असमंजस की स्थिति में है। विभाग के आदेशों के विपरीत प्ले स्कूल  अपने स्कूलों में नए सेशन में दाखिले बढ़ाने के लिए स्कूलों में फंक्शन का आयोजन करने के साथ साथ बच्चों को भी स्कूल बुला रहे हैं। जबकि महिला विकास और सामाजिक सुरक्षा मंत्री अरुणा चौधरी द्वारा 2 दिन पहले सभी आंगनवाड़ी सेंटर्स को बंद करने के निर्देश दिए गए थे। वहीं कहीं ना कहीं इन आदेशों को लेकर सरकार और निजी स्कूलों में तालमेल की कमी साफ नजर आ रही है। विभिन्न निजी स्कूल संचालकों ने बताया कि   9वी और 11वीं कक्षा की परीक्षा देकर 10वीं और 12वीं कक्षा के नए विद्यार्थियों के लिए सेशन की शुरुआत उनके स्कूल में मार्च के अंत में ही कर दी जाती है ताकि समय पर सिलेबस को पूरा करवाते हुए उसकी दोहराई करवाई जा सके लेकिन सरकार के इन आदेशों के कारण अब वह दुविधा की स्थिति में है।

क्या कहना है शिक्षा विभाग का 
वहीँ इस असमंजस की स्थिति को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा विशेष दिशा निर्देश जारी करते हुए पंजाब सरकार और शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के पालन को सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इस संबंध में डायरेक्टर शिक्षा विभाग सेकेंडरी शिक्षा द्वारा जारी एक पत्र में कहा गया है कि पंजाब राज्य में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति पर विचार करने के उपरांत कोविड-19 के फैलाव को रोकने  और स्कूली विद्यार्थियों के लिए पूरे ‘प्रेप्रेट्री लीव्स’ करने के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए गए हैं यह दिशानिर्देश पंजाब में स्थित सभी सरकारी सहायता प्राप्त, प्राइवेट, अनएडिड और  मान्यता प्राप्त स्कूलों पर लागू होंगे।

क्या हैं दिशा निर्देश?
-  सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए ‘प्रेप्रट्री लीव्स’ घोषित की गई है। लेकिन इन  कक्षाओं के विद्यार्थी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जरूरत अनुसार अध्यापकों से दिशा निर्देश लेने हेतु स्कूल में उपस्थित हो सकते हैं।
- अध्यापक पहले की तरह ही स्कूल में उपस्थित होंगे।
- विभाग द्वारा सभी कक्षाओं की परीक्षाएं कोविड-19 के संबंध में समय-समय पर जारी गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए ऑफलाइन ली जाएँगी, परंतु इस बात का विशेष ध्यान रखा जाएगा कि परीक्षाओं के दौरान स्कूल में भीड़  ना  हो।
- इन परीक्षाओं की प्रक्रिया को सुचारू ढंग से कोविड-19 गाइडलाइन्स के मद्देनजर संपन्न करने हेतु डायरेक्टर एससीईआरटी द्वारा अलग तौर पर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जा रहे हैं।
- जहां कहीं अध्यापक विद्यार्थी कोरोना ग्रसित पाए जाते हैं तो संबंधित स्कूल द्वारा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविड-19 के संबंध में जारी दिशा निर्देशों की पालना की जाएगी।
- इन दिशानिर्देशों के अलावा विभाग द्वारा जारी पत्रों में दर्ज दिशा निर्देशों और भारत सरकार राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 के संबंध में समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों की पालना की जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News