आखिर क्यों की शिक्षा विभाग ने इस स्कूल की मान्यता रद्द

punjabkesari.in Friday, Dec 24, 2021 - 10:05 AM (IST)

पट्टीः डी.ए.वी. सीनियर सेकेंडरी स्कूल पट्टी जो सरकारी दाखिला फीस और महीनावार फीस के नाम पर मोटी कमाई कर पंजाब सरकार को चूना लगा रहा था। इस स्कूल विरुद्ध आवाज उठाने वाले नवदीप सिंह ने डी.ए. भी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पट्टी की पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग को शिकायतें दर्ज करवा कर स्कूल की मान्यता रद्द करवा दी गई है। इस संबंधी नवदीप सिंह ने बताया कि डी.ए. भी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पट्टी जो पिछले लंबे समय से विद्यार्थियों से सरकारी दाखिला फीस और महीनावार फीस के नाम पर मोटी कमाई कर रहे थे और पंजाब सरकार को चूना लगा रहा था। नवदीप सिंह ने कहा कि उनकी तरफ से सबसे पहले इस बारे जिला तरनतारन के प्रशासनिक आधिकारियों को शिकायतें दर्ज करवाई गई थी परन्तु उनकी तरफ से शिकायत के आधार और स्कूल विरुद्ध कोई भी कानूनी कार्यवाही नहीं की गई और स्कूल स्टाफ को बचाने की कोशिश करते रहे।

नवदीप सिंह ने कहा कि इस बारे उनकी तरफ से पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग मोहाली समेत कई आधिकारियों को मिलकर लिखित शिकायत की गई थी जिसके बाद पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के आधिकारियों की तरफ से स्कूल को सख्त ताड़ना दी गई थी कि भविष्य में स्कूल ऐसी गलती न करे। नवदीप सिंह ने कहा कि वह इस ताड़ना से संतुष्ट नहीं थे उनकी तरफ से स्कूल विरुद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही करवाने के लिए पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के चेयरमैन को लिखित शिकायत दर्ज करवाई गई। उन्होंने स्कूल विरुद्ध कार्यवाही करते उनकी शिकायत के आधार और पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से करीब 2 वर्ष  बाद स्कूल को दोषी ठहराया गया और स्कूल की मान्यता रद्द कर दी गई है। 

 यह भी पढ़ेंः नवजोत सिद्धू घायलों से मिलने पहुंचे लुधियाना, दिया यह बयान

नवदीप सिंह ने कहा कि पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के चेयरमैन ने स्कूल की मान्यता रद्द करते पत्र में लिखा हुआ है कि संस्था डी.ए.वी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पट्टी जिला तरनतारन की तरफ से फालतू फीसें लेने के कारण और रसीद न देने बारे प्राप्त शिकायत को मुख्य रखते हुए दफ्तर डायरेक्टर शिक्षा विभाग ( सै.सी), पंजाब एट पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड एस.ए.एस नगर (अनुदान-कम-पैंशन 2 शाखा) शाखा की तरफ से संस्था को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था। जिला शिक्षा अफसर ( सौ:सी) तरनतारन की तरफ से पड़ताल करवाने उपरांत संस्था को दोषी पाया गया, जिसके संबंध में माननीय शिक्षा मंत्री जी की तरफ से तारीख 12-08-2021 को संस्था की एफीलिएशन रद्द करने के आदेश किए गए हैं। 

डायरेक्टर शिक्षा विभाग (सौ:सी), पंजाब की तरफ से प्राप्त पत्र नंबर ज्ञापन नंबर G.P.2 (1) E- 167248-2021280166 तारीख 18-08-2021 के आधार और चेयरमैन जी की तरफ से किए गए आदेशों के आधार पर संस्था को प्रदान की गई सीनियर सेकेंडरी की एफीलिएशन तारीख 24-08-2021 से रद्द की गई है। संस्था मैट्रिक स्तर तक एडिड है। उक्त दर्ज स्थिति को मुख्य रखते हुए बोर्ड दफ्तर की तरफ से साल 1988 से सीनियर सेकेंडरी ( ह्यूमैनिटीज, विज्ञान) की प्रदान की गई एफीलिएशन तारीख़ 24-08-2021 से रद्द की जाती है, संस्था को जारी किया शिनाख्ती नंबर T. T2047 भी रद्द किया जाता है 

 यह भी पढ़ेंः लुधियाना बम ब्लास्ट में हुआ नया खुलासा, इस घटना से जुड़ते नजर आ तार

संस्था पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड की एफीलिएशन अधीन विद्यार्थियों के दाखिले आदि का समूचा रिकार्ड संभाल कर स्कूल में रखेगी। यदि बोर्ड दफ्तर को किसी रिकार्ड की किसी समय जरूरत होगी तो संस्था यह रिकार्ड दफ्तर को देने के लिए पाबंद होगी। संस्था की तरफ से सेशन 2021-22 के लिए दाखिल किए विद्यार्थी किसी अन्य संस्था में ट्रांसफर किए जाएं। नवदीप सिंह ने कहा कि सचिव पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड मोहाली जी की तरफ से पत्र नंबर पससब-एसो/एफी-2021/2009 से 2014 तारीख 6-09-2021 को समूह पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग के आधिकारियों को इस बारे पत्र जारी किए गए हैं। 

नवदीप सिंह ने कहा कि पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से स्कूल की मान्यता रद्द कर दी है वह उनका धन्यवाद करते हैं। नवदीप सिंह ने कहा कि स्कूल स्टाफ के सभी सदस्यों विरुद्ध मुकदमा दर्ज करवाने के लिए प्रशासन से मांग की जाती है। नवदीप सिंह ने कहा कि डी.ए.वी सीनियर सेकेंडरी स्कूल पट्टी जो सरकारी दाखिला फीस और महीनावार फीस के नाम और मोटी कमाई करने वाले प्रिंसीपल रजनीश शर्मा और स्कूल स्टाफ विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया जाए और स्कूल स्टाफ को सलाखों के पीछे फैंका जाए जिससे भविष्य में कोई भी स्कूल ऐसी गलती न करे और जो मोटी कमाई स्कूल ने की है उसके पैसे सरकार जब्त करे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News