पंजाब में महिलाओं ने पहली बार संभाला ये मोर्चा, हर तरफ हो रही चर्चा

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 09:51 AM (IST)

लुधियाना: पंजाब के लुधियाना शहर में महिलाओं ने पहली बार घरेलू गैस सिलैंडर की होम डिलीवरी करने का मोर्चा संभाला है। इस मामले में अरुण इंडेन गैस सर्विस के संचालक अरुण अग्रवाल द्वारा डिलीवरी गर्ल्स की टीम तैयार कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की शुरूआत की है।

 अरुण अग्रवाल द्वारा की गई पहल कदमी से जहां महिलाओं में स्वयं रोजगार मिलने के साधन पैदा हुए हैं, वहीं घरेलू महिला उपभोक्ता भी रसोई गैस सिलैंडर की सप्लाई लेते समय सामने डिलीवरी गर्ल होने के कारण कहीं न कहीं खुद को पहले से अधिक सुरक्षित महसूस करने लगी है।

इसका सबसे अधिक असर विभिन्न गैस एजैंसियों के डिलीवरी मैन द्वारा उपभोक्ताओं के घरों में गैस सिलैंडर की डिलीवरी देने से पहले गैस की चोरी से होने वाले बचाव के रूप में भी देखा जा रहा है। महानगर में कई गैस एजैंसियों के डिलीवरी मैन द्वारा 2 से 3 कि.लो. तक गैस चोरी करने का बड़ा नैटवर्क चलाया जा रहा है।

घरेलू गैस सिलैंडरों की डिलीवरी पहुंचने वाली महिलाओं में रूपाली शर्मा व पूजा चावला ने कहा कि उन्हें जहां शहर घर में महिलाओं का भारी समर्थन मिल रहा है। इस दौरान डिलीवरी गर्ल्स द्वारा उपभोक्ताओं के घरों में गैस सिलैंडर की डिलीवरी देने के साथ ही फ्री में पौधा भेंट कर पर्यावरण को सुरक्षित बढ़ाने का पैगाम भी दिया जा रहा है।

महिलाएं हर फील्ड में निभा रही महत्वपूर्ण भूमिका : अरुण

अरुण अग्रवाल ने कहा कि गैस सिलैंडर की डिलीवरी जैसे महत्वपूर्ण कार्य में महिलाओं की टीम उतारने के पीछे उनका मकसद महिलाओं को आत्मनिर्भर, स्वयं रोजगार बनाने के साथ ही ट्रेड में गैस की लीकेज को बंद कर पारदर्शिता लाना है। उन्होंने कहा आज के अत्यधिक दौर में महिलाएं प्रत्येक फील्ड में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रही है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News