178 करोड़ की लागत से बनने वाले कॉरिडोर का काम 31 तक होगा पूरा: गोबिंद मोहन

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 07:29 PM (IST)

बटाला/डेरा बाबा नानक(बेरी,कंवलजीत,वतन)- आज श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को लेकर चल रही तैयारियों संबंधी डेरा बाबा नानक कॉरिडोर में आयोजित की गई प्रैस कॉन्फ्रैंस को संबोधित करते हुए लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन गोबिंद मोहन ने कहा कि 178 करोड़ की लागत से बन रहे करतारपुर साहिब कॉरिडोर का काम 31 अक्तूबर तक पूरा कर लिए जाने का टीचा निश्चित किया गया है तथा इसे तय सीमा में ही पूरा करने की तैयारियां जोरों से चल रही हैं।

इस संबंध में पत्रकारों को जानकारी देते हुए गोबिंद मोहन एवं शकुर्जी कलौंजी कम्पनी के ऑफिसर शैलेंन्द्र अजरी ने संयुक्त रूप से बताया कि इमारत के निर्माण हेतु सरकार द्वारा 50 एकड़ लैंड एक्वायर की गई है जिसमें से 20 एकड़ पर इस समय पी.टी.पी का काम चल रहा है। इस पी.टी.पी अधीन जिन ईमारतों का निर्माण किया जाएगा, उनमें ई.एस.एस इमारत, यूटीलिटी बिल्डिंग, पी.टी.बी बिल्डिंग, सिक्यिोरिटी बिल्डिंग आदि सम्मिलित हैं, को 31 अक्तूबर तक मुकम्मल कर दिया जाएगा जबकि 30 एकड़ जगह को अभी दूसरे फेज के लिए रखा गया है ताकि उसमें एक म्यूजियम, वॉच टावर व यात्रियों के रहने हेतु यात्री भवन का निर्माण किया जा सके।
PunjabKesari
उन्होंने बताया कि इस कॉरीडोर को बनाने हेतु 4 जून से काम शुरू किया गया था और इसे टरसिस की फैबरीकेशन दिल्ली से करवाई गई है एवं सड़कों के जरिए इसे डेरा बाबा नानक तक पहुंचाया गया है क्योंकि यहां यह सुविधा नहीं थी। उक्त अधिकारियों ने आगे बताया कि यहां 1800 के करीब मजदूर व अधिकारी दिन रात शिफ्टों में काम कर रहे हैं और इसे तय सीमा में मुकम्मल करने हेतु शकुर्जी कम्पनी पूरी कोशिश कर रही है। 
    
गोबिंद मोहन ने आगे बताया कि केन्द्र सरकार के साथ-साथ इस निर्माण को समय पर पूरा करने हेतु पंजाब सरकार व इसकी एजैंसियों की ओर से भी उन्हें पूर्ण तौर पर सहयोग किया गया है। गोबिंद मोहन ने आगे बताया कि भारत सरकार की ओर से पुल का काम पहले ही मुकम्मल किया जा रहा है लेकिन पाकिस्तान की ओर से अभी तक पुल का निर्माण नहीं किया गया है तथा जितनी देर तक पाकिस्तान पुल तैयार नहीं करता, उसके चलते एक साइड से एक रूट का निर्माण किया जा चुका है तथा जब भी पाकिस्तान सरकार व भारत सरकार लांघा शुरू करेंगी, इस सड़क के रास्ते संगत करतारपुर साहिब के दर्शन करने हेतु जा सकेगी तथा पाकिस्तान की तरफ से पुल की उसारी होने तक हम यह पुल बंद रखेंगे।
    
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से श्री करतारपुर साहिब के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु प्रबंध किए जाएंगे ताकि दर्शन के लिए आने वाली संगत को कोई परेशानी पेश न आए। इस अवसर पर उनके साथ गृह मंत्रालय के ए.डी.जी मीडिया वसुधा गुप्ता, डायरैक्टर पी.आई.बी चंडीगढ़ पवित्र सिंह, ए.पी.आर.ओ बटाला इंद्रजीत सिंह बाजवा आदि मौजूद थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News