साऊदी अरब से बंधुआ मजदूरी कर घर लौटा नौजवान, दर्दभरी दास्तां सुन नम हो जाएगी आंखें

punjabkesari.in Saturday, Oct 24, 2020 - 05:34 PM (IST)

गुरदासपुरः पंजाब से बड़ी संख्या में नौजवान अपने उज्जवल भविष्य के लिए हर वर्ष विदेशों में जाते है, लेकिन कुछ नौजवान ठग किस्म के एजैंटों तथा फर्जी कंपनियों के हाथ लगकर विदेशों में बंधुआ मजदूरी करने के लिए मजबूर हो जाते है। ऐसा ही एक मामला भैनी मियां खां पुलिस स्टेशन अधीन गांव भूसा के नौजवान का सामने आया है जो लगभग 11 माह बाद बंधुआ मजदूरी कर खाली हाथ वापस आया है। 

अपने निवास गांव भूसा में पीड़ित कुलदीप सिंह पुत्र तरलोक सिंह ने बताया कि वह नवंबर 2019 में अपने नजदीकी गांव जागोवाल बेट के एक एजैंट के माध्यम से 1 लाख 50 हजार रुपए खर्च कर ड्राइवरी के वीजे पर साऊदी अरब गया था। इस एजैंट द्वारा बताई कंपनी स्थान पर उसे एक साऊदी अरब के शेख द्वारा बंधुआ मजदूरी के लिए भेजा गया। एजैंट ने उसे 1500 रियाल वेतन देने का वायदा किया था लेकिन उसको ड्राइवरी की बजाय शेख के पास बंधुआ मजदूरी करनी पड़ी। इन 11 माह में उसे केवल एक ही वेतन वह भी 1200 रियाल दिए गए। जब उसने अपने साथ हुई ठगी की जानकारी अपने परिवार को दी तो परिवार वालों ने इसकी शिकायत जिला पुलिस अधीक्षक गुरदासपुर को दी।

डी.एस.पी. राजेश कक्कड़ द्वारा जांच के बाद आरोपी जसवीर सिंह निवासी जागोवाल बेट को आरोपी करार देकर उसके विरुद्ध पुलिस स्टेशन भैनी मियां खां में केस भी दर्ज किया गया, लेकिन आज तक आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया गया। पीड़ित ने बताया कि साऊदी अरब से उसकी मुक्ति हैल्पलाइन ग्रुप द्वारा तरलोक सिंह रंधावा, जस्सी बैंस, दिलबाग सिंह ने 2 लाख रुपए देकर करवाई तथा इन पंजाबी भाइयों के कारण वह अपने परिवार के पास पहुंचा। इस संबंध में भैनी मियां खां पुलिस स्टेशन इंचार्ज सुरिंद्र पाल सिंह से जब बात की गई तो उन्होंने कहा कि आरोपी के विरुद्ध केस दर्ज है तथा वह अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है। पुलिस द्वारा उसे गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी की जा रही है तथा जल्दी ही काबू कर लिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News