जम्मू-कश्मीर विधानसभा में अपनी सरकार पर बरसे भाजपाई

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 08:04 PM (IST)

जालन्धर(पाहवा): जम्मू-कश्मीर राज्य विधानसभा में प्रोटोकॉल के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। स्पीकर कविंद्र गुप्ता समेत अन्य विधायकों ने अपने प्रोटोकॉल को लेकर अपनी ही सरकार को घेर लिया। उन्होंने कहा कि उन्हें बताया जाए कि उनका प्रोटोकॉल क्या है। उनके काफिले के बीच में उपमुख्यमंत्री के काफिले को छोड़ दिया जाता है।

स्पीकर ने कहा कि उन्होंने सुरक्षा का मुद्दा एस.एस.पी. के पास भी उठाया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। सरकार कहती है कि कमेटी बनाई जाएगी, वह तो बनती ही रहेगी, लेकिन उन्हें बताया जाए कि उनका प्रोटोकॉल क्या है। स्पीकर के समर्थन में आए विपक्षी दल नैशनल कान्फ्रैंस और कांग्रेस ने इस मुद्दे पर सदन से वॉकआऊट कर दिया। 

ये है मामला 
दरअसल विधायक पवन गुप्ता का कहना है कि एक उद्घाटन समारोह के दौरान विधायकों की प्रोटोकॉल की बात तो दूर स्पीकर के प्रोटोकॉल को लेकर संशय बना हुआ है। नाम पटिका में पहले नाम उपमुख्यमंत्री का लिखा गया था और बाद में स्पीकर कविंद्र गुप्ता का। संविधान में उपमुख्यमंत्री नाम का कोई पद ही नहीं है। पवन गुप्ता के इतना कहते ही स्पीकर ने कहा कि सड़क पर जब गाडिय़ों का काफिला निकलता है तो उनके काफिले के बीच से उपमुख्यमंत्री के काफिले को गुजारा जाता है। इस पर संसदीय मामलों के मंत्री अब्दुल रहमान वीरी ने कहा कि मामले का समाधान कर लिया जाएगा। यही नहीं आगे कहा गया कि विभिन्न कार्यों के लिए बनाई जाने वाली कमेटियों में अधिकारी आते नहीं है और न आने का कारण भी नहीं बताते हैं। विधायक को बुलाने के लिए मंत्री या अधिकारी नहीं बल्कि उसके निजी सचिव फोन करते हैं।

उन्होंने पूछा कि क्या उन्हें भी सर्वोच्च न्यायालयों के जजों की तरह मीडिया में जाना पड़ेगा। उसके बाद भाजपा के विधायक राजेश गुप्ता ने एक राज्य मंत्री के पी.ए. की तरफ से लिखे गए पत्र का हवाला देते हुए कहा कि सत्ता व विपक्ष के विधायकों का प्रोटोकॉल के मामले में हाल एक जैसे ही हैं। पत्र में पी.ए. उन्हें कार्यक्रम में न्यौता दे रहे हैं। बाद में वह पत्र डिप्टी स्पीकर नजीर अहमद गुरेजी को सौंप दिया गया। गुरेजी ने पत्र पढ़ा और संबंधित राज्यमंत्री के अधीन आने वाले विभागों का जिक्र भी किया। हालांकि राजेश गुप्ता ने संबंधित मंत्री का नाम नहीं लिया, लेकिन जो विभाग गिने, वह प्रिया सेठी के पास हैं। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News