GST और वैट रिफंड पर हो सकता है संघर्ष ,सरकारों की धक्केशाही को लेकर चुप नहीं बैठेगी  कमेटी

punjabkesari.in Saturday, Sep 23, 2017 - 10:49 AM (IST)

जालंधर  (खुराना): शहर की दर्जनों औद्योगिक व व्यापारिक एसोसिएशनों पर आधारित ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने केन्द्र व राज्य सरकार को चेतावनी दी है कि यदि कारोबार जगत की समस्याओं को जल्द हल न किया गया तो कमेटी द्वारा जी.एस.टी. व वैट रिफंड आदि को लेकर कभी भी संघर्ष शुरू किया जा सकता है। 


प्रमुख उद्योगपति नेता गुरशरण सिंह के नेतृत्व में हुई एक बैठक दौरान व्यापारी जगत की एकता पर बल दिया गया। गुरशरण सिंह ने कहा कि कई दशक पहले जब वी.पी. सिंह ने बतौर वित्त मंत्री 5 लाख रुपए पर एक्साइज लागू कर दी थी तब स्माल हैंडटूल एसो. के माध्यम से केन्द्र सरकार को झुकने पर विवश किया गया था और यह सिलसिला वर्षों से जारी है। कुछ साल पहले प्रॉपर्टी टैक्स मामले में ज्वाइंट एक्शन कमेटी के संघर्ष ने इसे पूरे पंजाब में पहचान दिलाई थी। उसके बाद दर्जनों बार सुखबीर बादल व अन्य नेताओं से बैठकें की गईं परंतु अकाली-भाजपा को अपनी गलतियों का नतीजा भुगतना पड़ा। 


उन्होंने कहा कि व्यापारी समुदाय सिर्फ उस राजनीतिक दल को मान्यता देगा जो व्यापारी हित की बात करेगा। केन्द्र सरकार ने जी.एस.टी. का अत्यंत जटिल स्वरूप लागू किया है और टैक्स स्लैब भी काफी अधिक रखे हैं। ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने लोहे से बने हार्डवेयर और रबड़ उद्योग को दरपेश जी.एस.टी. रिफंड की समस्या का मुद्दा उठा रखा है जो जी.एस.टी. कौंसिल के एजैंडे में है। उन्होंने कहा कि एकता से सब मोर्चे फतह किए जा सकते हैं। 

 

बैठक दौरान राज कुमार शर्मा ने करोड़ों रुपए के वैट रिफंड रुकने और अब जी.एस.टी. रिफंड बारे स्थिति साफ न होने का मुद्दा उठाया तथा कहा कि इससे व्यापारी कंगाल हो जाएंगे और उन पर बैंकों का बोझ बढ़ जाएगा। राकेश बहल ने रबड़ उद्योग को प्रदूषण विभाग से आ रही समस्या का जिक्र किया और कहा कि इंडस्ट्री को पहले ग्रीन कैटेगरी में डाला गया था परंतु अब रैड या ऑरैंज कैटेगरी में शामिल होने हेतु दबाव बनाया जा रहा है। राजू विर्क ने शहर की बदहाल व्यवस्था का मुद्दा उठाया और जी.एस.टी. से व्यापारियों को आ रही परेशानी तथा व्यापार में मंदी का जिक्र किया। इस अवसर पर गुरबख्श सिंह, सूबा सिंह, सुखविंद्र सिंह बग्गा, दविंद्र सिंह मनचंदा, मुनीष क्वात्रा, कृष्ण लाल खंड वाले, विक्की कालिया, एडवोकेट रंजीत सिंह आदि विशेष रूप से मौजूद थे। मंच का संचालन चीनी व्यापारी प्रीतम सिंह अरोड़ा ने किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News