ट्रांसपोर्ट माफिया पर शिकंजा,पंजाब सरकार ने दिए निर्देश

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2017 - 04:32 PM (IST)

जालंधर  (धवन): पंजाब सरकार ने राज्य में अवैध रूप से चलने वाली बसों व अन्य वाहनोंपर शिकंजा कसने के निर्देश जारी कर दिए हैं। इस तरह सरकार ने ट्रांसपोर्ट माफिया पर नुकेल कसने का कार्य शुरू कर दिया है, जिसका जिक्र कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में किया था। न केवल बसों बल्कि अन्य वाहनों जैसे ट्रकों, ट्रैक्टर-ट्रालियों को भी अब नियमों के अनुसार चलना होगा।

 

पूर्व सरकार के समय राज्य में ट्रांसपोर्ट माफिया काफी हावी था, जिसे देखते हुए अब मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने आज ट्रांसपोर्ट विभाग के आलाधिकारियों को दिशा निर्देश जारी करते हुए कहा कि वह अवैध रूप से चलने वाली बसों पर शिकंजा कसें। राज्य में इस समय अनेकों सियासी हस्तियों की बसें चल रही हैं तथा वह टाइम टेबल की भी परवाह नहीं करती हैं। यह मामला कई बार पंजाब रोडवेज की यूनियनें भी उठा चुकी हैं परन्तु अब कैप्टन अमरेन्द्र सिंह द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद सियासी नेताओं की बसों पर भी गाज गिर सकती है।

 

मुख्यमंत्री अमरेन्द्र सिंह ने ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों से कहा कि मोटर व्हीकल एक्ट नियमों की सख्ती से पालना को यकीनी बनाया जाए। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री इस संबंध में किसी भी ढील को सहन करने वाले नहीं है तथा उन्होंने उल्लंघना करने वाले किसी भी व्यक्ति को न बख्शने के निर्देश जारी किए हैं।

 

मुख्यमंत्री के आदेशों पर ट्रांसपोर्ट विभाग ने आज सभी क्षेत्रीय ट्रांसपोर्ट अधिकारियों तथा जिला ट्रांसपोर्ट अधिकारियों को एक संदेश भेज कर कहा है कि प्रत्येक बस का टाइम टेबल चैक किया जाए तथा उसी के अनुसार उन्हें चलने के निर्देश दिए जाएं। टाइम टेबल चैक करने के लिए ट्रांसपोर्ट विभाग द्वारा अब इन्फोर्र्सैमैंट टीमों को ग्राऊंड में भेजने का निर्णय लिया गया है। आर.टी.ए. तथा डी.टी.ओज इस संबंध में व्यापक रिपोर्ट एस.टी.सी. कार्यालय को भेजेंगे।

 

इसी तरह से व्यापारिक कार्यों के लिए अवैध रूप से चल रही ट्रैकटर ट्रालियों को भी नियमों के अनुसार चलाने के निर्देश दिए गए हैं। ट्रैक्टर ट्रालियों के कारण होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोका जाएगा। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि जल्द ही नई ट्रांसपोर्ट नीति भी सरकार द्वारा सार्वजनिक कर दी जाएगी। तब तक मुख्यमंत्री ने सभी ट्रांसपोर्ट अधिकारियों को सख्ती से नियमों की सड़कों पर पालना कराने के निर्देश दिए हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News