पंजाब में हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं की मौत दर में इजाफा

punjabkesari.in Monday, Aug 19, 2019 - 04:55 PM (IST)

अमृतसर (दलजीत): पंजाब में हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं की मौत दर में इजाफा हो रहा है। सरकारी रिकॉर्ड में गर्भवती महिलाओं के फोन नंबर गलत दर्ज होने के कारण सही समय पर उक्त माताओं का फॉलोअप ना होने के कारण मौत दर दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। सेहत विभाग द्वारा अब राज्य के सभी सिविल सर्जन को पत्र जारी करके सख़्ती से उक्त केसों की पैरवाई करने के निर्देश दिए हैं। 

सेहत विभाग द्वारा जारी पत्र के अनुसार सिविल सर्जनों को कहा गया है कि हाई रिस्क वाली गर्भवती महिलाओं की जो सूची तथा जिला हैड क्वार्टर द्वारा सेहत विभाग के मुख्य कार्यालय को भेजी जाती है उसमें उक्त माताओ के फोन नंबर तथा उनसे संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी नहीं होती जिसके कारण जिला तथा स्टेट स्तर पर होने वाले फोलोअप ठीक नहीं हो रहे है तथा मौत दर बढ़ रही है। 

वर्णनीय है कि सेहत विभाग  द्वारा हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं का 9 माह के दौरान तीन बार चैकअप होता है। पहले चैकअप के बाद ही ए.एन.एम. तथा आशा वर्कर उक्त माताओं को संक्षेप ब्योरा बनाकर जिला हैड क्वार्टर तथा स्टेट को समय समय पर भेजती रहती है तथा इसी प्रकार अगले चैकअप में भी रिपोर्ट भेजी जाती है। पंजाब के कई जिलो में आशा तथा ए.एन.एम. द्वारा भेजी गई सूची में फोन नंबर गलत होने के कारण हाई रिस्म मदर के फोलोअप ठीक नहीं हो पाए जिस कारण मौत दर में इजाफा हुआ है। जिला परिवार तथा भलाई अधिकारी डा. आर.एस. सेठी ने कहा कि विभाग के जो निर्देश मिले है उसको नीचले स्तर तक लागू करवाया जा रहा है। उन्होंने दावा किया कि अमृतसर जिले में ठीक ढंग से काम हो रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News