सुजानपुर में कोरोना के बाद डेंगू ने दी दस्तक, 13 वर्षीय युवक संक्रमित

punjabkesari.in Monday, Jun 29, 2020 - 03:50 PM (IST)

सुजानपुर (ज्योति, बख्शी): देश भर में फैली कोरोना महामारी का कहर अभी थमने का नाम नहीं ले रहा था कि अब जिला पठानकोट में डेंगू मच्छर ने दस्तक दे दी है। जिसकी उदाहरण सुजानपुर के कश्मीरी मोहल्ला निवासी लगभग 13 वर्षीय युवक के डेंगू संक्रमित पाए जाने से मिलती है। जिसका सिविल अस्पताल पठानकोट में उपचार चल रहा है और उक्त मरीज सुजानपुर का प्रथम डेंगू संक्रमित मरीज है। इस बात की पुष्टी सेहत विभाग के जिला एपिडेमीओलॉजिस्ट डॉ. वनीत बल ने की। डॉ. बल ने बताया कि आज सुजानपुर में उक्त डेंगू संक्रमित मरीज पाए जाने से जिला पठानकोट में डेंगू संक्रमित मरिजों की कुल संख्या 2 हो गई है। 

डाक्टर बल ने बताया कि उक्त मरीज में पिछले दिनों डेंगू के लक्ष्ण पाए गए थे। जिसके चलते विभाग द्वारा 24 जून को उक्त मरीज का सैंपल लिया गया था। जांच रिर्पोट में युवक डेंगू संक्रमित पाया गया है जिसके चलते विभाग ने युवक का अस्पताल में उपचार शुरु कर दिया है। वहीं सुजानपुर के कश्मीरी मोहल्ला में डेंगू संक्रमित मरीज पाए जाने के बाद आज जिला एपिडेमीओलॉजिस्ट डॉ. वनीत बल द्वारा अपनी टीम में शामिल हैल्थ इस्पैक्टरों, ए.एन.एम. व आशा वर्कर के साथ मोहल्ले के लगभग 50 घरों के लोगों का फीवर सर्वे किया गया है। परंतु किसी भी व्यक्ति में डेंगू के लक्ष्ण नहीं पाए गए और ना ही किसी व्यक्ति बुखार से पीड़ित पाया गया, परंतु मोहल्ले मेें कवाड़ आदि का सामान होने के कारण डेंगू का लारवा पाया गया है जिसके चलते उन्होंने नगर कौंसिल सुजानपुर के कार्यकारी अधिकारी के साथ बात-चीत कर मोहल्ले में कीट नाशक स्प्रे करवाने की अपील की तो नगर कौंसिल सुजानपुर की ओर से तुरंत मोहल्ले में मैनुअल स्प्रे करवा दी गई। वहीं नगर कौंसिल के अधिकारियों ने कहा कि उनकी ओर से जल्द ही सुजानपुर क्षेत्र में फागिंग मशीन से भी स्प्रे करवा दी जाएगी। 

डॉ. बल ने कहा कि शहर में जिन लोगों ने डेंगू मच्छर के पनपने हेतु अपने सामान को बाहर खुले में रखा होगा उन लोगों को सेहत विभाग द्वारा चालान काट जुर्माना वसूल किया जाएगा। जिसके चलते उन्होंने लोगों से अपील की कि पानी को स्टोर करने वाले बर्तन को समय-समय पर साफ करें ओर उसके पानी को बदलते रहें ताकि उस पानी में डेंगू मच्छर पैदा ना हो सकें। इस दौरान डॉ. वनीत बल द्वारा लोगों को डेंगू से बचाव व लक्ष्णों के बार में भी विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि बरसात शुरु होने से डेंगू पनपने का खतरा बढ़ गया है। जिसके चलते सभी लोग अपने शरीर को पूर्ण रूप से ढकने वाले कपड़े पहने ताकि डेंगू मच्छर के काटने के बचा जा सके। इस मौके पर इनके साथ गुलाब सिंह, रजिन्द्र कुमार, दिलबाग सिंह, सतनाम सिंह, ए.एन.एम. अमनीत, बबीता शर्मा, आदि उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News