आढ़तियों को धान की पेमैंट न मिलने से मची हाहाकार

punjabkesari.in Wednesday, Oct 16, 2019 - 09:10 AM (IST)

भोगपुर(सूरी): दाना मंडी भोगपुर और मार्कीट समिति भोगपुर की मंडियों में खरीद एजैंसियों ने धान को उठाना शुरू कर दिया है। भोगपुर मार्कीट कमेटी के सचिव गरीश सहगल और इंस्पैक्टर रजनीश रामपाल ने बताया कि मंडियों में धान की खरीद धीरे-धीरे बढ़ रही है। खरीद एजैंसियों ने पिछले एक पखवाड़े में खरीदे गए धान को उठाना शुरू कर दिया है। सभी खरीद एजैंसियों को लिफ्टिंग के काम में तेजी लाने के लिए सरकार द्वारा सख्त आदेश दिए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि मंडियों में धान लाने वाले किसानों को किसी भी तरह से परेशान नहीं होने दिया जाएगा। कई किसानों द्वारा मंडियों में लाया जा रहा धान उच्च नमी वाला होता है। ऐसे धान को सुखाने के लिए अधिक स्थान की आवश्यकता होती है और किसानों को फसल को मंडियों में बेचने के लिए अधिक समय तक इंतजार करना पड़ता है। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे पकने के बाद ही अपनी फसल काटें और सूखी फसल को मंडियों में लाएं।

पंजाब सरकार ने राज्य के बाजारों में एक अक्तूबर से धान की सरकारी खरीद शुरू की। सरकार ने चौबीस घंटे में धान के भुगतान की घोषणा की थी। खरीद शुरू हुए पंद्रह दिन से अधिक हो चुके हैं, लेकिन खरीद एजैंसी द्वारा किसी भी आढ़ती को कोई भुगतान नहीं किया गया है। किसानों की आर्थिक जरूरतों में मददगार आढ़ती वर्ग आज पैसों के लिए खुद परेशान है। आढ़तियों की स्थिति इतनी खराब है कि वे अपनी दुकानों में किसानों को भुगतान करने में पूरी तरह से असमर्थ हैं और किसान लगातार अपनी फसल के पैसे की मांग कर रहे हैं। सरकार द्वारा अब तक एक भी आढ़ती को भुगतान नहीं किया गया है और भुगतान कब होगा, इसका कोई जवाब नहीं है। आढ़तियों के लिए दुकानों में बैठना मुश्किल हो गया है। किसानों के साथ-साथ मंडियों में काम करने वाले मजदूर भी आढ़तियों से पैसे मांग रहे हैं, लेकिन आढ़ती खुद बहुत बुरे दौर से गुजर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News