मामला वेतन न मिलने का: इस हरकत पर उतर आया स्टाफ, निगम ने कंपनी को दी सख्त चेतावनी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 28, 2024 - 11:45 AM (IST)

जालंधर  : शहर की पुरानी हो चुकी स्ट्रीट लाइटों को बदलने के काम पर 50-60 करोड़ रुपए खर्च करने के बावजूद भी जालंधर शहर के स्ट्रीट लाइट सिस्टम में कोई सुधार नहीं आया है। स्मार्ट सिटी के इस प्रोजैक्ट के तहत पुरानी लाइटों को बदल तो दिया गया परंतु इस प्रोजैक्ट की निगरानी किसी अधिकारी ने नहीं की और कंपनी ने भी अत्यंत देसी तरीके से केवल लाइटों को ही बदलने का काम किया।

यह भी पढ़ेंः  Breaking: पंजाब में बड़ा संकट,  Diesel और सिलेंडर गैस को लेकर जनता में हाहाकार

स्मार्ट सिटी के इस प्रोजैक्ट का पंजाब सरकार ने थर्ड पार्टी ऑडिट भी करवाया था जिस दौरान कई गड़बड़ियां पाई गई और अब निगम तथा स्मार्ट सिटी के अधिकारी इन गड़बड़ियों को दूर करवाने में लगे हुए हैं। इस बीच दिल्ली की एच.पी.एल कंपनी ने इन लाइटों के मेंटेन करने का काम एक अन्य कंपनी को सौंप रखा है जिसने अपने 50 के करीब कर्मचारियों को पिछले 6 महीने से वेतन नहीं दिया है जो फील्ड में जाकर लाइटों को जलाने बुझाने या ठीक इत्यादि करने का काम करते हैं।

यह भी पढ़ेंः आज जिला जालंधर को CM मान देंगे बड़ी सौगात, जानें क्या है खास

इन स्टाफ सदस्यों ने पिछले कई दिनों से लाइटों को मेंटेंन करने और जलाने बुझाने का काम तो बंद कर रखा है पर पिछले दिनों गुरु रविदास जयंती के दिनों में कंपनी कर्मचारियों ने शहर के कई स्थानों पर जाकर स्ट्रीट लाइटों को जलाने वाली तारों इत्यादि को काट डाला और कई जगह सी.सी.एम.एस बंद कर दिए। इस बाबत शिकायतें प्राप्त होते ही निगम स्टाफ को फील्ड में भेजा गया जिन्होंने कई स्ट्रीट लाइटों को चालू किया। इस घटना के बाद निगम ने एच.पी.एल और दूसरी कंपनी को नोटिस जारी कर दिए हैं।

यह भी पढ़ेंः  चोरों के हौसले बुलंद, पंजाब नेशनल बैंक के ATM को बनाया निशाना

विजिलैंस भी कुछ न कर रही

एल.ई.डी स्ट्रीट लाईट प्रोजैक्ट शुरू से ही विवादों में रहा है । एक कांग्रेसी विधायक को छोड़कर बाकी तीन विधायकों, मेयर और बाकी पार्षदों को कभी यह प्रोजैक्ट या कम्पनी का कामकाज पसंद नहीं आया। निगम के पूरे पार्षद हाऊस ने इस प्रोजैक्ट की आलोचना करके इसकी विजिलैंस से जांच की सिफारिश की। वैसे भी पंजाब सरकार ने इस प्रोजैक्ट की जांच का काम जालंधर विजिलैंस ब्यूरो को सौंप रखा है । विजिलैंस ने अभी तक इस मामले में कुछ नहीं किया जिस कारण हालात सुधरने की बजाए बिगड़ते जा रहे हैं।

वहीं निगम के मुलाजिम लाइटों की मेंटनेंस करते हैं लेकिन कंपनी के नाराज मुलाजिम लाइटें खराब करने में जुटे हैं जिसके मद्देनजर निगम ने कंपनी को लिखित में नोटिस जारी किया है और चेतावनी दी है कि अगर कर्मचारियों ने लाइटें खराब करना बंद न की तो सख्त कदम उठाया जाएगा। जुर्माने के साथ-साथ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News