एन.एच.एस. अस्पताल द्वारा आयोजित हाफ मैराथन ‘रन फार आर्थराइटिस’ में दौड़े 400 से अधिक लोग

punjabkesari.in Sunday, Oct 13, 2019 - 01:41 PM (IST)

जालंधर(रत्ता): एन.एच.एस. (नासा एंड हब सुपरस्पैशलिटी) अस्पताल कपूरथला रोड द्वारा विश्व आर्थराइटिस दिवस के अवसर पर शनिवार को आयोजित हाफ मैराथन ‘रन फार आर्थराइटिस’ में 400 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया। अस्पताल के प्रांगण से शुरू हुई इस हाफ मैराथन को इंस्पैक्टर जनरल आफ पुलिस जालंधर रेंज नौनिहाल सिंह व डी.सी.पी. नरेश डोगरा ने झंडी दी। अस्पताल के डायरैक्टर्ज डा. शुभांग अग्रवाल (आर्थोपैडिक्स एंड ज्वाइंट रिप्लेसमैंट सर्जन), डा. संदीप गोयल (न्यूरोलोजिस्ट) व डा. नवीन चिटकारा (न्यूरो सर्जन) ने अतिथियों का स्वागत किया। आई.जी.पी. नौनिहाल सिंह ने लोगों को आर्थराइटिस संबंधी जागरूक करने हेतु अस्पताल के संचालकों द्वारा किए गए इस प्रयास की सराहना की। 

डी.सी.पी. नरेश डोगरा ने हाफ मैराथन के आयोजन हेतु पूरी टीम को बधाई दी व कहा कि इतनी बड़ी संख्या में बच्चों की भागीदारी को देखकर प्रसन्नता हो रही है। उन्होंने कहा कि बच्चे अगर अपने स्वास्थ्य के लिए ऐसी गतिविधियों में हिस्सा लें तो उनका ध्यान नशे की तरफ नहीं जाएगा। तीन वर्गों में विभाजित इस हाफ मैराथन के पहले वर्ग ‘लिटिल स्टैप’ में शामिल लोग एन.एच.एस. अस्पताल से कपूरथला चौक व फुटबाल चौक से होते हुए वापस एन.एच.एस. अस्पताल आए ,जबकि दूसरे वर्ग ‘ड्रीम रन’ में शामिल लोग नकोदर चौक से होकर वापस आए और तीसरे वर्ग में शामिल लोग मॉडल टाऊन से कपूरथला रोड पर स्थित विक्रम रिसोर्ट से होते हुए एन.एच.एस. अस्पताल आए।

इसके आयोजन में लगभग 150 वालंटियर्स ने ड्यूटी बाखूबी निभाई। हाफ मैराथन के रास्ते में जहां प्रतिभागियों के लिए जगह-जगह पीने के पानी की व्यवस्था की गई थी वहीं किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एम्बुलैंस भी साथ-साथ थीं। अंत में सभी प्रतिभागियों को सर्टीफिकेट व रिफ्रैशमैंट दी गई।

बढ़ रही है आर्थराइटिस के रोगियों की संख्या : डा. शुभांग अग्रवाल
एन.एच.एस. अस्पताल के डायरैक्टर डा. शुभांग अग्रवाल ने कहा कि आर्थराइटिस के रोगियों की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए हर वर्ष 12 अक्तूबर को मनाए जाते वर्ल्ड आर्थराइटिस डे पर विश्वभर में कई संस्थाएं कार्यक्रम आयोजित करती हैं। उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले एन.एच.एस. अस्पताल द्वारा आर्थोरोबोटिक यूनिट शुरू किया गया था और अब तक काफी लोग रोबोटिक तकनीक से घुटने एवं कूल्हे के जोड़ बदलवा चुके हैं। यह तकनीक काफी लोकप्रिय हो रही है। उन्होंने बताया कि एन.एच.एस. आर्थोरोबोटिक यूनिट ने लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ही ‘रन फार आर्थराइटिस’ का आयोजन किया है।

हाफ मैराथन के विजेता
प्रथम : जतिन्द्र सिंह (पी.ए.पी.)
पुरस्कार : 10 हजार रुपए नकद
समय अवधि : 1 घंटा, 7 मिनट, 35 सैकेंड

द्वितीय : सुखदेव सिंह (पी.ए.पी.)
पुरस्कार : 5 हजार रुपए नकद
समय अवधि : 1 घंटा, 8 मिनट

तृतीय : राम ललित (खालसा कॉलेज)
पुरस्कार : 2 हजार रुपए नकद
समय अवधि : 1 घंटा, 18 मिनट, 3 सैकेंड    


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Reported By

Bhupinder Ratta

Recommended News

Related News