कोरोना महामारी के चलते पंजाब वासियों को स्वास्थ्य मंत्री की अपील

punjabkesari.in Thursday, Sep 03, 2020 - 04:26 PM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (शर्मा, धवन): पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने मरीजों को सामने आने और खुद को कोविड-19 का टैस्ट करवाने की अपील की है। सरकार ने मरीजों को घरों में एकांतवास (आइसोलेशन) की सुविधा प्राप्त करने के नियमों को आसान कर दिया है।

कोविड-19 पॉजिटिव मरीज का इलाज कर रहे मैडीकल अफसर की क्लीनिकल सलाह अनुसार कम लक्षणों/ पूर्व -लक्षण /बिना लक्षण वाले मामलों को घरों में आसानी से एकांतवास की सुविधा दी जा सकती है। ऐसे केस, जिनके पास घरों में खुद को और परिवार को एकांतवास (आइसोलेट) करने की सुविधा है और 60 साल से ऊपर की उम्र वाले बुजुर्ग व्यक्ति, जिन्हें हाइपरटैंशन, शूगर, दिल, कोरोनिक लंग्स/लिवर /किडनी डिजीज, केअरबरो -वसकुलर आदि बीमारियां हैं, को मैडीकल अफसरों की सलाह के साथ ही घर में आइसोलेट करने की सुविधा दी जा सकती है। मंत्री ने जानकारी दी कि एकांतवास के लिए मरीज की तरफ से स्वै-घोषणा पत्र लिख कर दिया जाएगा कि घर में अलग कमरा और टायलट की सुविधा है।

इसी तरह मरीज को किट खरीदनी जरूरी होगी, जिसमें पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर, विटामिन सी और जिंक की गोली शामिल है। देखभाल करने वाले व्यक्ति की 2437 के आधार पर उपलब्ध होना चाहिए। घर में एकांतवास के पूरे समय दौरान मरीज की संभाल करने वाले व्यक्ति और अस्पताल में तालमेल रखा जाएगा। मरीज के मोबाइल में कोवा एप्लीकेशन डाऊनलोड की जाए और ब्लूटूथ व वाई-फाई एक्टिव रखा जाए। मरीज की सहमति जरूरी होगी कि दिन में 3 बार ऑक्सीजन और बुखार की जांच करेगा/करेगी और स्वास्थ्य का पूरा रिकार्ड रखा जाएगा। लगातार स्वास्थ्य स्थिति संबंधी जिला नोडल अफसर को जानकारी दी जाएगी, जो फॉलोअप के लिए निगरानी टीम को सुविधा प्रदान करेंगे। उन्होंने बताया कि घर में एकांतवास 17 दिन और लक्षण नहीं आते तो 3 दिन में खत्म कर दिया जाएगा।

गंभीर लक्षण और समस्याएं हों तो तुरंत मैडीकल सहायता प्राप्त की जाए। सांस लेने में तकलीफ, डीप इन ऑक्सीजन सैचूरेशन , लगातार दर्द /छाती पर दबाव, दिमागी संतुलन, गलत बोलना/दौरा, किसी भी अंग या चेहरा, कमजोरी या सुन्न होना, होंठों /चेहरे का रंग नीला पडऩे के लक्षण सामने आते हैं तो तुरंत मैडीकल सहायता प्राप्त की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News