नरेगा सैक्रेटरी ने 60 परिवारों से की 70 हजार की ठगी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 01:41 PM (IST)

खन्ना(कमल): यहां के पास के गांव कौड़ी के गरीब परिवारों को उनके मकानों की मुरम्मत के लिए प्रति व्यक्ति 70 हजार रुपए दिलाने का झांसा देकर करीब 60-70 परिवारों के साथ करीब 60-70 हजार रुपए की ठगी मारे जाने का मामला सामने आया है। यह ठगी किसी और ने नहीं गांवों के विकास के लिए राज्य सरकार की तरफ से स्थापित ब्लाक विकास व पंचायत अफसर के दफ्तर के अधिकारियों कीनाक नीचे मनरेगा के सचिव की तरफ से की गई, बताई जा रही है।

अपनी दास्तान सुनाते पीड़ित परिवारों ने गांव कौड़ी पहुंची पत्रकारों की टीम को रोष जाहिर करते बताया कि करीब एक साल पहले उनके गांव कौड़ी में मनरेगा का कथित सैक्रेटरी आया और करीब 50-60 गरीब परिवारों से कहने लगा कि सरकार की स्कीम आई है कि जिनके तहत मकानों की मुरम्मत होनी है, उनके प्रति परिवार को 70-70 हजार रुपए दिए जाने हैं। इसके बदले में लाभ लेने वाले परिवारों से उसने एक-एक हजार रुपए प्रति परिवार ले लिया और कहा कि ये रुपए चंडीगढ़ देने हैं। गांव वासियों ने बताया कि 70 हजार तो एक तरफ उनकी तरफ से दिए एक-एक हजार रुपए भी उसने वापस नहीं किए।

गांव वासियों ने बताया कि करीब एक साल से भी अधिक समय हो गया है उक्त व्यक्ति फिर दिखाई नहीं दिया। वह कई बार तो बी.डी.पी.ओ. के चक्कर मार कर थक-हार गए हैं, उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही। पीड़ित परिवारों ने बताया कि उक्त व्यक्ति के गांव लापरां भी जा आए वहां भी हमारा किसी ने साथ नहीं दिया। पीड़ितों ने आरोप लगाया कि जब उक्त व्यक्ति गांव आया था और वह सभी के साथ घुल मिल गया था और बड़ी हमदर्दी वाली बातें करता था। लोग उसके झांसे में आ गए और उसको पैसे दे बैठे। पीड़ित परिवारों ने बताया कि उनके मकानों का बुरा हाल है, मुरम्मत की जरूरत है। पहली पड़ी बारिश के कारण उनके मकान की छतों से पानी टपक रहा है। उन्होंने विभाग के उच्च अधिकारियों से मांग की कि मनरेगा के उक्त कथित सैक्रेटरी के खिलाफ बनती कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News