सहिकारी बैंक में से अदायगी न मिलने पर भड़के किसानों ने किया चक्का जाम

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 04:55 PM (IST)

श्री माछीवाड़ा साहिब (टक्कर): लुधियाना सहिकारी कोआपरेटिव बैंक की शाखा माछीवाड़ा में आज किसानों द्वारा अपने फसली कर्जे की अदायगी न मिलने कारण गुस्से में आ कर उन्होंने माछीवाड़ा-समराला रोड पर धरना लगा चक्का जाम कर दिया और सरकार व बैंक प्रबंधकों खिलाफ जंमकर नारेबाजी की। प्राप्त जानकारी अनुसार माछीवाड़ा के सहिकारी बैंक में 13 कृषि सहिकारी सभाएं जुड़ी हुई हैं जिनके साथ 70 गांवों के करीब 6000 से अधिक किसान फसली कर्जे का लेन-देन करते हैं। आज इन सहिकारी सभायों से जुड़े सैंकड़े किसान जो अपनी फसली कर्जे की राशि जमा करवाने के बाद आगे वाली गेहूं की बिजाई के लिए राशि लेने के लिए बैंक आए थे परंतु आगे से बैंक में स्टाफ की कमी और कुछ दिनों से कंप्यूटर का आनलाइन सर्वर डाउन होने के कारण उनको राशि नहीं मिल रही थी। 

बैंक में अदायगी लेने के लिए खड़े अमरजीत सिंह सहजो माजरा, रवीन्द्र सिंह राणवां, मेहर सिंह, दर्शन सिंह तक्खरां, नछत्तर सिंह हेडों बेट, कमलप्रीत हेडों बेट, रणजीत सिंह गढ़ी तरखाणां, निर्मल सिंह हसनपुर, चरनजीत सिंह सरपंच गढ़ी सैणियां ने बताया कि धान की फसल बेचने के बाद किसानों ने सहिकारी सभायों में अपनी बनती राशि और ब्याज जमा करवा दिया परंतु अब जब गेहूं की बिजाई के लिए वह अपने हद कर्जे में से पैसे निकलवाने आए तो प्रतिदिन उनको यह कह कर वापिस मोड़ दिया जाता है कि कंप्यूटर नहीं चल रहा और स्टाफ भी कम है वह कुछ दिन बाद आएं।

किसानों ने कहा कि गेहूं की बिजाई का समय गुजरता जा रहा है परंतु वह खेतों में काम करने की बजाय प्रतिदिन बैंक आगे लाइनों में लग कर राशि लेने के लिए प्रेशान हो रहे हैं परंतु सरकार और बैंक प्रबंधकों को किसानों की यह परेशानी नहीं दिखाई दे रही। कृषि सहिकारी सभा पवात और पुंन्या के प्रधान ने बताया कि पंजाब की किसानी तो पहले ही आर्थिक मंदी और कर्जे की मार में डुुबी पड़ी है और ऊपर से समय सिर बैंकों में से अदायगी न होने के कारण उन को जलील होना पड़ रहा है क्योंकि इस राशि के साथ उनका गेहूं का बीज, दवाएं और खाद खरीदनी है और दुकानदारों के उधार की वापसी करनी है परंतु सरकार किसानों की समस्याओं से किनारा किए बैठी है।

किसानों द्वारा आज बैंक के बाहर करीब 1 घंटा धरना लगा सडक़ पर चक्का जाम कर रखा और मौके पर पहुँचे नायब तहसीलदार विजै कुमार, थाना मुखी इंस्पैक्टर गुरदीप सिंह और विधायक के पी.ए राजेश बिट्टू ने किसानों को समझाया और बैंक के उच्च आधिकारियों के साथ बातचीत कर समस्या का हल करने के लिए कहा। आधिकारियों के भरोसे के बाद किसानों ने यह धरना खत्म कर यातायात बहाल की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News