NRI मिहाई गिरोह का दूसरा सदस्य इंगलैंड निवासी जैसन गिरफ्तार

punjabkesari.in Monday, Apr 30, 2018 - 12:03 PM (IST)

खन्ना(सुनील): शहर के एक वैस्टर्न यूनियन में रोमानिया से आए वहां के नागरिक मिहाई (29) से पूछताछ के दौरान कई अहम खुलासे हो रहे हैं, जिसके चलते अब एक बात तो साफ हो चुकी है कि इस गिरोह के तार इंटरनैशनल गिरोह के सदस्यों से जुड़े हुए हैं। ज्यों-ज्यों इस केस संबंधी परतें खुलती जा रही हैं, त्यों-त्यों पुलिस के हाथ अहम सुराग लगते जा रहे हैं।

जाली करंसी चलाने वाले गिरोह में शामिल लोग रोमानिया, इंगलैंड एवं रूस से संबंंधित हैं और ये सभी लोग जाली करंसी का धंधा फिलीपीन्स के शहर मनीला से करते हैं। जानकारी के अनुसार खन्ना पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए मिहाई व उसके इंगलैंड निवासी साथी जैसन के तार विदेशी गिरोह के साथ जुड़े हुए हैं। उल्लेखनीय है कि मिहाई एवं जैसन 2 महीने पहले फिलीपीन्स पुलिस द्वारा जाली करंसी चुराने के आरोप में गिरफ्तार हो चुके हैं, जहां इन्हें बाद में जमानत मिल गई थी। इस गिरोह में एक अन्य इनका साथी जोकि रूस में पैदा हुआ था, भारत में आकर फरार चल रहा है। 


इंगलैंड में भ्रमण दौरान मिहाई की जैसन से हुई थी मुलाकात
मिहाई जब रोमानिया से फिलीपीन्स घूमने गया था तो इस दौरान उसकी मुलाकात इंगलैंड निवासी जैसन से हुई, जिसने जहां उसे लगभग 5 हजार जाली यूरो चलाने के लिए दिए। मनीला में 4 हजार यूरो चलाने के उपरांत ये लोग जब एक होटल में बिल का भुगतान कर रहे थे तो पकड़े गए, जिसके चलते इन्हें कुछ दिनों तक फिलीपीन्स की जेल में भी रहना पड़ा। इस उपरांत जब मिहाई वापस रोमानिया जाने की तैयारी कर रहा था तो मोबाइल फोन के माध्यम से जैसन से उसे रोमानिया की जगह भारत चलने के लिए कहा।

एक प्लान के मुताबिक पहले मिहाई भारत पहुंचा, उसके उपरांत तयशुदा प्रोग्राम अनुसार जैसन भी भारत पहुंच गया और ये लोग दिल्ली में इकट्ठा हो गए। दिल्ली में इन लोगों के पास लगभग 5 हजार नकली यूरो थे, इन्होंने दिल्ली से मनी ट्रांसफर करने के उपरांत सीधा मनाली व शिमला की तरफ रुख कर दिया। यहां विभिन्न होटलों में इन लोगों ने जाली करंसी के चलते काफी ऐशपरस्ती की, इसके उपरांत ये लगभग 2 हजार जाली करंसी के साथ फिर से पंजाब वापस आ गए। जहां कुछ समय समराला में गुजारने के उपरांत घटना वाले दिन मिहाई ने लगभग 1000 यूरो के बदले मनी एक्सचेंजर से 79 हजार रुपए ठग लिए। तभी मिहाई पुलिस के हत्थे चढ़ गया। हालांकि, पुलिस अधिकारी उपरोक्त किसी बात की भी पुष्टि नहीं कर रहे हैं लेकिन अत्यंत विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पूछताछ के दौरान ही मिहाई ने इस बात का खुलासा किया कि उसकी इस भागीदारी में जैसन भी शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News