मामला बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने का, निगम को सुप्रीम कोर्ट से भी नहीं मिली राहत

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2024 - 11:30 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): गौशाला श्मशानघाट के नजदीक स्थित पंपिंग स्टेशन की जगह की मलकीयत को लेकर चल रहे केस में नगर निगम को सुप्रीम कोर्ट से भी राहत नहीं मिली है। यहां बताना उचित होगा कि बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने की योजना के अंतर्गत जहां सीधे तौर पर सीवरेज का पानी गिरने से रोकने के लिए किनारे पर लाइन बिछाई गई है, वहीं इस पानी को सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट तक पहुंचाने के लिए कई जगह पंपिंग स्टेशन भी बनाए गए हैं।

इनमें से ताजपुर रोड, सुंदर नगर, उपकार नगर व हैबोवाल के नजदीक बनाए गए डिस्पोजल तो चालू हो गए हैं लेकिन गौशाला श्मशानघाट के नजदीक स्थित पंपिंग स्टेशन का निर्माण अधर में लटका हुआ है जिसकी वजह यह है कि कुछ लोगों द्वारा इस जगह की मलकीयत का दावा किया जा रहा है, इन लोगों द्वारा लोकल कोर्ट में केस करने के बाद भी नगर निगम ने निर्माण बंद नहीं किया तो वह हाईकोर्ट से स्टे लेकर आ गए।

यह भी पढ़ें:  बेटी के जन्म के बाद CM मान को लेकर Doctors ने कही ये बात, पढ़ें...

PunjabKesari

इसके बाद से साइट पर निर्माण कार्य बंद पड़ा हुआ है जिस पर लगी रोक हटाने के लिए नगर निगम द्वारा हाई कोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट का भी रुख किया गया लेकिन राहत नहीं मिली जिसके मद्देनजर अब नगर निगम द्वारा एक बार फिर निचली अदालत में अपील लगाने की तैयारी शुरू कर दी गई है।

मिली जानकारी के मुताबिक नगर निगम द्वारा इस मामले के निपटारे के लिए टाइम लिमिट फिक्स करने की मांग की जाएगी। इसके अलावा यह मुद्दा भी उठाया जाएगा कि अगर यह व्यक्ति अपनी मलकीयत साबित कर दें तो नगर निगम द्वारा उन्हें जगह के बदले मुआवजा दिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Weather: पंजाब में तेज हवाओं के साथ बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया Alert

नगर निगम द्वारा बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने के प्रोजैक्ट पर 650 करोड़ खर्च करने का दावा किया जा रहा है जिसके तहत बुड्ढे नाले के किनारे पर लाइन बिछाने व पंपिंग स्टेशन बनाने के अलावा जमालपुर, भट्टियां, बलौंके सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांटों की अपग्रेडेशन भी की गई है जिसके आधार पर प्रोजैक्ट की 97 फीसदी प्रोग्रैस बताई गई है लेकिन गौशाला श्मशानघाट के नजदीक स्थित पंपिंग स्टेशन का निर्माण न होने की वजह से 60 एम.एल.डी. से ज्यादा सीवरेज का पानी अब भी सीधे तौर पर बुड्ढे नाले में गिर रहा है और बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने का टारगेट हासिल नही हो पाया।

अधिकारियों की लापरवाही की वजह से 4 साल से अधर में लटका हुआ है प्रोजैक्ट

बुड्ढे नाले को प्रदूषण मुक्त बनाने का प्रोजैक्ट 2020 में शुरू किया गया था और उसे 2 साल के भीतर पूरा करने का टारगेट रखा गया था जिसमें से बुड्ढे नाले के किनारे पर लाइन बिछाने व पंपिंग स्टेशन बनाने के अलावा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांटों की अपग्रेडेशन का काम 2023 के अंत में पूरा हो पाया है लेकिन गौशाला श्मशानघाट के नजदीक स्थित पंपिंग स्टेशन बनाने का काम 4 साल से अधर में लटका हुआ है जिसके लिए सीधे तौर पर नगर निगम के ओ. एंड एम. सैल व बिल्डिंग ब्रांच के अधिकारियों की लापरवाही सामने आई है जिन अफसरों द्वारा इससे पहले पंपिंग स्टेशन बनाने के लिए बुड्ढे नाले के किनारे मार्क की गई साइट पर भी मलकीयत का विवाद सामने आने की वजह से काम ही शुरू नहीं हो पाया था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News