भीषण गर्मी का प्रकोप, हीट वेव की चपेट में आने से बढ़ रही मरीजों की संख्या

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 05:59 PM (IST)

नवांशहर (मनोरंजन): जिले में भीषण गर्मी का प्रकोप वीरवार को ओर भी तेज हो गया। इस सीजन में गर्मी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, गर्मी की तपिश बढ़ती चली गई। 2 सप्ताह से सूर्य की तेज किरणों से जन-जीवन बेहाल है। जिन बाजारों में जाम की स्थिति बनी रहती थी, वे दोपहर में सूने नजर आते हैं। करीब एक पखवाड़े से पारा 40 डिग्री सैलसियस के ऊपर बना हुआ है। भीषण गर्मी से संपूर्ण जनजीवन गंभीर रूप से प्रभावित हैं। मौसम की खराबी लोगों की सेहत को खराब कर रही है। 

वहीं दूसरी ओर गर्मी से हालात इतने खराब हो रहे है कि दोपहर में सड़कों पर आवारा घूमने वाले मवेशी भी बेहाल हैं। पक्षी तड़प-तड़प कर जमीन पर गिर रहे हैं। सिविल अस्पताल नवांशहर में 25 प्रतिशत के करीब मरीज गर्मी से पीड़ित आ रहे हैं, जिनकी संख्या 100 के करीब बताई जाती है। जो कि ज्यादातर उल्टी व दस्त से पीड़ित होते हैं। ज्यादातर मरीजों में पानी की कमी हो रही है।

मौसम माहिरों ने बताया कि 31 मई तक आम तौर पर मौसम के खुश्क व गर्म रहने की संभावना है। इस दौरान दिन के समय गर्म पश्चिमी हवाएं (लू) चलने के आसार हैं। इस दौरान तापमान बढ़ने से बीच बीच में हलक बादल और धूलभरी हवाएं चल सकती है, परंतु एक पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से 31 मई रात से मौसम में बदलाव संभावित है। 1 व 2 जून को आंशिक बादल, हवाएं चलने और कुछ एक स्थानों पर गर्जन के साथ बूंदाबांदी की भी संभावना है।

जहां रात तक बाजारों में दिखते थे ग्राहक, अब वहीं रहता है सन्नाटा

इन दिनों भीषण गर्मी का असर बाजारों में साफ दिख रहा है। जहां सुबह से देर रात तक ग्राहकों की भीड़ जमा रहती थी, उन सर्वाधिक व्यस्त रहने वाले मुख्य बाजारों में 2 सप्ताह से शायद ही कोई ग्राहक खरीददारी करने आया हो। दुकानदारों ने गलियों में चादरें तानकर छाया के प्रबंध किए हैं, मगर यहां गर्मी इस कदर है कि दुकानों के बाहर डैस्क पर लगाए जूते, चप्पल, मनियारी के सामान ढके नजर आते हैं। जो कि सामान्य दिनों में ग्राहकों के आकर्षण के केंद्र थे।

तापमान बढ़ने के साथ नींबू की भी बढ़ी डिमांड

जिले में भीषण गर्मी के चलते नींबू की डिमांड बढ़ने लगी है, क्योंकि लोग गर्मी से राहत पाने के लिए नींबू की शिकंजी व शरबत बनाकर पी रहे है। नींबू की डिमांड बढ़ने पर बढ़िया नींबू का रेट 130 रु से 150 रु प्रति किलो तक हो गए है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News