जिले में गर्मी क तेवर असहनीय, लोग बेहाल, लू से बचने के लिए अपनाए ये उपाय

punjabkesari.in Wednesday, May 29, 2024 - 03:28 PM (IST)

नवांशहर: जिले में गर्मी क तेवर असहनीय हो गए है। मंगलवार को पारा 45 डिग्री तक पहुंच गया है। सुबह 10 बजे से ही 40 डिग्री तापमान हो गया था। जैसे जैसे दिन चढ़ता गया, चिलचिलाती धूप बढ़ती चली गई। सूर्य की तेज किरणों से सड़कों पर बिछाया तारकोल भी पिघलने लगा है। हालत यह है कि बिजली घरो में ट्रांसफार्मरों का तेल भी उबलने लगा है। ट्रांसर्फामरों को ठंडा रखने के लिए बिजली के कट लगाने पड़ रहे हैं। भीषण गर्मी का प्रभाव बाजारों में, परिवाहन और खेती सहित सड़़कों पर भी पड़ रहा है। मंगलवार को हालात यह थे कि सड़कों पर तारकोल भी पिघलने लगीं। वहीं दोपहर को बाजार सूने नजर आए। आम दिनों में जहां बाजारों में जाम लगते हैं वहा अब दुकानदार खाली बैठे दिखते है। ए.सी. कूलरों की दुकानों पर सुबह शाम ग्राहक दिखते हैं।

गर्मी का स्वास्थ्य पर असर, बढ़े उल्टी-दस्त के मरीज
2 सप्ताह से भीषण गर्मी और लू से लोगों की सेहत बिगड़ रही है। जिला अस्पताल की ओ.पी.डी. में उल्टी-दस्त व बुखार के मरीज दोगुने हो चुके हैं, जिनमें काफी संख्या में बच्चे भी शामिल हैं। इतना ही नहीं कई लोग आंखों में जलन, लाली और एलर्जी जैसे समस्याएं लेकर भी अस्पताल पहुंच रहे हैं। माहिरों ने इसका कारण गर्मी और लू को बताया है। बच्चों के माहिर डाक्टर एस.आर. कैंथ ने बताया कि अस्पताल में बच्चों को लाते समय भी सिर ढक कर ही रखे।

यात्री कम होने से ट्रांसपोर्टरों की आमदनी घटी
इन दिनों भीषण गर्मी का असर यातायात पर साफ दिखाई दे रहा है। जिन बसों में सवारियां खिड़कियों में लटकती थीं उनमें अब 5-7 सवारियां सफर करती दिखाई दे रही हैं। प्राइवेट बसों के अलावा रोडवेज की आमदनी में काफी गिरावट आई है। गर्मी व लू के कारण लोग कम ही सफर को तरजीह दे रहे है और घरों में ही बैठ कर अपना काम कर रहे हैं।

लू से बचने के लिए अपनाए ये उपाय
प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि वे सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन करे और लू से सुरक्षित रहें। लू से बचाव के लिए गर्मी में हलके रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें, अपना सिर ढककर रखें। कपड़े, हैट अथवा छाते का उपयोग करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Related News