BBMB प्रबंधन ने सतलुज नदी में छोड़ा इतने क्यूसेक पानी, लोगों को किया Alert

punjabkesari.in Friday, Jun 14, 2024 - 03:58 PM (IST)

नंगल : सहयोगी राज्यों पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब में पानी की कमी और पानी की मांग को पूरा करने के लिए बीबीएमबी प्रबंधन द्वारा पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार गुरुवार को 4000 क्यूसेक पानी नांगल बांध से सतलज नदी में छोड़ा गया। यह पानी पर्याप्त वर्षा होने तक जारी रहेगा और यदि इन राज्यों से मांग बढ़ती है तो पानी की मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

डायरेक्टर वाटर रैगुलेशन राजीव कुमार गोयल ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि जो पानी छोड़ा जा रहा है वह बाढ़ का पानी नहीं है। लेकिन सतलुज के किनारे रहने वाले ग्रामीणों खासकर बच्चों से सतर्क रहने की अपील है। उन्होंने कहा कि नंगल डैम से दोनों नहरों में क्षमता के अनुसार पूरा पानी छोड़ा जा रहा है। इसमें नंगल हाइडल नहर में 12350 क्यूसेक और आनंदपुर साहिब हाइडल नहर में 10150 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है और इससे ज्यादा पानी नहर में नहीं छोड़ा जा सकता। यदि सहयोगी राज्यों की ओर से मांग बढ़ती है तो सतलुज नदी में केवल पानी छोड़ा जाएगा और अधिकतम 7 हजार क्यूसेक पानी ही छोड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि बेशक इस बार भाखड़ा डैम में पानी पिछले साल से करीब 17 फीट ज्यादा है। यह अभी भी खतरे के निशान से 100 फीट नीचे है और भाखड़ा डैम का जल स्तर आज सुबह से 22905 क्यूसेक की आमद के साथ 1584.21 फीट तक पहुंच गया है, जबकि भाखड़ा बांध से वाल्वों के माध्यम से 26500 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। नंगल बांध से आज सुबह से दोपहर तक हर घंटे सतलुज नदी में 1000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया, अब नंगल बांध में सतलुज नदी में अब तक 4000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News