मुश्किल में फंसे Co Vaccine लेने वाले 12वीं के Students, माथे पर चिंता की लकीरें

punjabkesari.in Monday, Jun 07, 2021 - 10:38 AM (IST)

लुधियाना(विक्की): एग्जाम रद्द होने के बाद रिजल्ट के क्राइटेरिया को लेकर टैंशन में घिरे 12वीं कक्षा के स्टूडैंट्स के लिए एक और दुविधा कोरोना वैक्सीन को लेकर खड़ी हो गई है।विदेश में पढ़ाई के लिए अप्लाई करने वाले बहुत से भारतीय स्टूडैंट्स ने कोवैक्सीन की डोज ली हुई है जिसे अभी तक वल्र्ड हैल्थ ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यू.एच.ओ.) द्वारा अप्रूवल नहीं दी गई है। ऐसे छात्र अब इस बात को लेकर भी आश्वस्त नहीं हैं कि वे यू.एस.ए. या यू.के. की हवाई यात्रा के पात्र होंगे या नहीं।

अब अगर वैक्सीन पासपोर्ट के लिए डब्ल्यू.एच.ओ. की अप्रूवल को जोड़ा गया तो नई समस्या खड़ी हो सकती है। यह भी खबर है कि भारत बायोटैक ने कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए डब्ल्यू.एच.ओ. के पास आवेदन किया है।12वीं के कई ऐसे स्टूडैंट्स भी हैं जिन्होंने आनन-फानन में यह सोचकर कोवैक्सीन का टीका लगवा लिया था कि उन्हें जल्द ही बोर्ड की परीक्षाओं में बैठना होगा। एक निजी स्कूल की छात्रा आशना ने 15 दिन पहले कोवैक्सीन की पहली डोज लगवाई है। आशना ने बताया कि उसके पेरैंट्स सुरक्षा और इस चीज को लेकर चिंतित थे कि उन्हें फिजीकली सी.बी.एस.ई. की परीक्षा में बैठना पड़ सकता है इसलिए कोई-सी भी वैक्सीन लगवा दी। पहली खुराक लेने के बाद उसे पता चला कि कोवैक्सीन को डब्ल्यू.एच.ओ. की मंजूरी ही नहीं मिली है और अमरीका ने भी इसे मंजूरी नहीं दी थी। अगर पहले बताया जाता तो वह फाइजर या जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन का इंतजार कर सकती थी। यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी सरकार की होनी चाहिए कि स्वदेशी वैक्सीन को सभी तरह की मंजूरी मिल जाए।

टीके के बारे में अभी फैसला नहीं
12वीं में पढऩे वाले छात्र आदित्य ने कहा कि उन्होंने अभी तक कोवैक्सीन के बारे में फैसला नहीं किया है। वे इस बारे में काऊंसलर से बात कर रहे हैं। अमरीका ने उन लोगों की यात्रा को मंजूरी नहीं दी है जिन्होंने कोवैक्सीन या कोविशील्ड की डोज लगवाई है। यूरोप में मास्टर्स की पढ़ाई के लिए जाने की योजना बना रही महकदीप शर्मा ने बताया कि उन्होंने अभी तक एक भी स्लॉट बुक नहीं किया है क्योंकि वह यह सुनिश्चित करना चाहती हैं कि अगर वह कोवैक्सीन या कोविशील्ड लेती हैं तो उन्हें विदेश यात्रा करने का मौका मिलेगा या नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News