पंजाब में इस समय 3 खतरनाक बीमारियों का कहर, मचा हड़कंप

punjabkesari.in Thursday, Sep 15, 2022 - 01:45 PM (IST)

लुधियाना (सहगल): पंजाब के जिला लुधियाना में स्वाइन फ्लू का कहर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। स्थानीय अस्पतालों में आज स्वाइन फ्लू के 12 मरीज भर्ती किए गए जिनमें से 3 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है जबकि 9 को संदिग्ध श्रेणी में रखा है। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार तीनों पॉजिटिव मरीज दूसरे जिलों के रहने वाले हैं जबकि 9 संदिग्ध मरीजों में से 3 जिले से संबंधित हैं। अब तक जिले में स्वाइन फ्लू के 21 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 7 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि 104 मरीजों को संदिग्ध श्रेणी में रखा है। इसी तरह बाहरी जिलों आदि से संबंधित 39 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं जबकि 217 मरीजों को संदिग्ध श्रेणी में रखा गया है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार स्वाइन फ्लू के बढ़ते खतरे को देखते हुए लोगों को सावधान रहना चाहिए।

डेंगू : 61 मरीज, 3 की हुई पुष्टि
जिले के अस्पतालों में डेंगू के 61 मरीज सामने आए हैं। इनमें से स्वास्थ्य विभाग द्वारा 3 मरीजों की पुष्टि की गई है। इनमें से 2 जिले के रहने वाले हैं जबकि एक दूसरे जिले से संबंधित है। 58 मरीजों को संदिग्ध श्रेणी में रखा गया है। अब तक 69 मरीजों को डेंगू पॉजिटिव डिक्लेयर किया जा चुका है जबकि 1170 मरीजों का संदिग्ध श्रेणी में रखा है। जिले के अलावा बाहरी जिलों के 61 पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं।

कोरोना के 8 पॉजिटिव मरीज आए सामने
जिले में कोरोना के 8 पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं जबकि 8 मरीजों को आज ठीक होने पर डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में एक्टिव मरीजों की संख्या 67 बताई जा रही है। इनमें से 63 मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं जबकि 4 मरीज अस्पतालों में उपचाराधीन स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया कि आज होम आइसोलेशन में रहने वाले 2 मरीजों को हालत गंभीर होने पर अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है। दूसरी ओर 903 लोगों ने आज कोरोना का टीकाकरण कराया है इनमें से 889 लोगों ने स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित वैक्सीनेशन कैंपों में जाकर वैक्सीन लगवाई जबकि 14 लोगों ने निजी अस्पतालों में जाकर टीकाकरण कराया।

141 जगहों पर होगा टीकाकरण
स्वास्थ्य विभाग द्वारा बृहस्पतिवार को 141 जगहों पर कोरोना वायरस का टीकाकरण किया जाएगा। इनमें से 38 जगहों पर कोविशील्ड, 58 जगह कोवैक्सीन तथा 45 जगहों पर कोर्बेक्स नामक वैक्सीन लगाई जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News