'आप' राज्य सरकार के लिए खड़ा हुआ नया संकट, शराब कारोबारियों ने किया यह ऐलान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 14, 2022 - 12:21 PM (IST)

पटियाला (राजेश पंजौला): एक्साइज से रेवेन्यू बढ़ाने के लिए आम आदमी पार्टी की राज्य सरकार के लिए नया संकट खड़ा हो गया है। पंजाब के शराब कारोबारियों ने एक्साइज विभाग के शराब के ठेके लेने के टैंडरों का बायकाट करने का ऐलान कर दिया है। सोमवार को टैंडर भरने का पहला दिन था परंतु ठेकेदारों की नई बनाई संस्था यूनिटी ऑफ वाइन कांट्रैक्टर्स पंजाब ने पटियाला में राज्यस्तरीय मीटिंग करके टैंडर नहीं भरने का ऐलान करने के साथ ही एक्साइज पॉलिसी का विरोध शुरू कर दिया है। 

PunjabKesari

बैठक में सभी ठेकेदारों ने हाथ खड़े करके सरकार की नई पॉलिसी को ठेकेदार विरोधी करार देते हुए इस बार ठेके नहीं लेने का ऐलान किया। राज्य प्रधान पिंदर सिंह बराड़ ने कहा कि एक्साइज की नई पॉलिसी ने ठेकेदारों और एक्साइज विभाग में दूरी बढ़ा दी है। नई पॉलिसी से ठेकेदार और उनके कर्मचारी बेरोजगार हो जाएंगे। उन्होंने पंजाब सरकार से जोरदार मांग करते हुए कहा कि शराब ठेकों के ग्रुप 30 करोड़ से घटाकर 8 से 10 करोड़ किए जाएं जिससे छोटे व्यापारी भी कारोबार में शामिल हो सकें।
 
यह भी मांग की गई कि 17 प्रतिशत सिक्योरिटी राशि पिछले वर्ष जितनी 10 फीसदी की जाए और सिक्योरिटी लाइसैंस, फीस का भी हिस्सा हो। देसी शराब की तर्ज पर अंग्रेजी और बीयर का कोटा फिक्स किया जाए। ई-टैंडर की जगह पर लाटरी सिस्टम ही रखा जाए। पिछले वर्ष की तरह ही एल-1 की फीस 25 लाख की जाए। लाइसेंस फीस महीने की अंतिम तिथि तक ली जाए और जो लाइसेंसी महीने के अंत तक फीस नहीं देता उनको अगले महीने की 15 तारीख तक का समय दिया जाए। पॉलिसी में लिखित रूप में दिया जाए कि मैक्सीमम रेट पर कोई भी ऑब्जैक्शन नहीं होगी।
 
ठेकेदार विजय कूका, शैंकी और बलवंत सिंह ने कहा कि आबकारी और कराधान मंत्री के नाम एक 11 सूत्री मांग-पत्र सहायक आबकारी कमिश्नर पटियाला को सौंपा गया ताकि सरकार ठेकेदारों की मांगों की ओर ध्यान दे। अगर सरकार ने मांगों की ओर ध्यान न देकर पॉलिसी में तबदीली नहीं की तो ठेकेदार प्रदर्शन करने के लिए मजबूर होंगे। इस मौके पर बलवंत राय, अनेजा, लवली सिंगला, मोनू, अशोक सिंगला, संदीप सिंगला, रिकू सिंगला, केशव सिंगला, तेज प्रताप, संजीव सूद, कुलवीर मोहाली, अमनीत रोपड़, प्रमोद समाना, निक्का पातड़ां के अलावा डिवीजन के कई ठेकेदार मौजूद थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News