AAP ने उठाया आवारा कुत्तों के काटने का मुद्दा, कैप्टन ने दिया भरोसा

punjabkesari.in Monday, Aug 05, 2019 - 09:43 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने राज्य में आवारा कुत्तों के बढ़ते आतंक से निपटने के लिए आज इस दिशा में ठोस कदम उठाने का भरोसा दिया। उन्होंने सदन को बताया कि इस दिशा में सरकार काम कर रही है। ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के दौरान आम आदमी पार्टी की सदस्य सरबजीत कौर माणूंके ने राज्य में आवारा कुत्तों की विकराल समस्या की ओर सदन का ध्यान आकर्षित किया तो इस पर पशु पालन मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा और मुख्यमंत्री ने इसके हल के लिए विशेष कदम उठाने का भरोसा दिया। कैप्टन ने आवारा कुत्तों की समस्या को गंभीर समस्या माना। जबकि बाजवा ने इसके लिए केंद्र सरकार को भी जिम्मेदार बताया। 

पंजाब में हर रोज सामने आते हैं ऐसे 300 मामले
पूर्व पशु पालन मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मृत पशुओं को जलाने के लिए विद्युत भट्टियां लगाने की सलाह दी, क्योंकि मरे पशुओं को खाने वाले कुत्तों के झुंड ‘आदमखोर' बन रहे हैं। आप सदस्य सरबजीत कौर माणूंके ने सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि 2018 में 1.13 लाख लोगों को आवारा कुत्तों ने काटा, जबकि 2017 में यह संख्या 1.12 लाख थी। इन लोगों में 50 प्रतिशत बच्चे थे। यह सिर्फ वे मामले हैं, जिनके बारे में अस्पतालों से जानकारी मिली है। पंजाब में हर रोज आवारा कुत्तों द्वारा काटने के 300 मामले सामने आते हैं। बीते दो सालों के दौरान पंजाब में दो लाख से अधिक लोगों को कुत्तों ने काटा है। पंजाब में आवारा कुत्तों की संख्या पांच लाख से अधिक बताई जा रही है। 

आवारा कुत्तों की पांच जिलों में सबसे अधिक दहशत
आरटीआई के अंतर्गत प्राप्त जानकारी के अनुसार 2017 में आवारा कुत्तों की पांच जिलों में सबसे अधिक दहशत रही है। लुधियाना में 13000, पटियाला में 97000, जालंधर में 8100, होशियारपुर में 9700 और कपूरथला में 6700 व्यक्ति आवारा कुत्तों का शिकार हुए। 2016 में अमृतसर में 12000, मोहाली में 11000, लुधियाना में 10771, गुरदासपुर में 10252 और जालंधर में 8000 व्यक्तियों को आवारा कुत्तों ने काटा, 2016 दौरान फतेहगढ़ साहिब में कुत्तों के काटने के मामले में बढ़ौतरी हुई। बरनाला में 2016 के मुकाबले अगले साल पांच गुणा केस बढ़े और साल 2016 में 610 मामलों की संख्या अगले साल 3250 हो गई।

Mohit

Related News

AAP नेता के हत्या+कांड में सनसनीखेज खुलासा, गोलियों से किया था छलनी

पंजाब में AAP नेता के घर पर चली ताबड़तोड़ गोलियां, दहशत में इलाका

Breaking : सड़क हादसे का शिकार हुआ AAP विधायक, वाहनों के उड़े परखच्चे

AAP नेता की हत्या मामले में बड़ी कार्रवाई, सुखबीर बादल का करीबी गिरफ्तार

बड़ी वारदात से फिर दहला पंजाब, AAP वर्कर की गोली मारकर ह\त्या

Punjab : AAP नेता ने परिवार सहित Suicide की दी चेतावनी, जानें क्या है वजह

Gangster ने ली AAP वर्कर की ह+त्या की जिम्मेदारी! खबर ना लगाने पर पत्रकारों को भी दी धमकी

Breaking : पंजाब में बडी वारदात,  AAP नेता की गोलियां मार कर हत्या

Jalandhar : ''आप'' नेता की गाड़ी को लगाई आग, मौके पर मची अफरा-तफरी

आप नेता के हत्याकांड मामले में नया मोड़, अकाली नेता नामजद