पवित्र काली बेईं में 4 दिन में लाखों मछलियों की मौत के बावजूद नहीं जागा प्रशासन

punjabkesari.in Tuesday, Apr 25, 2023 - 12:04 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी: सिख धर्म में विशेष स्थान रखने वाली पवित्र काली बेईं प्रदूषित पानी के मिश्रण के चलते इन दिनों भारी संकट के दौर से गुजर रही है। आलम यह है कि बेईं का पानी बदबूदार हो गया है जिसकी बदबू दूर-दराज क्षेत्र में पहुंचकर श्रद्धालुओं को परेशान कर रही है। बता दें कि कि क्षेत्र में से गुजरती पवित्र काली बेईं में प्रदूषण के चलते आक्सीजन की कमी आने से लाखों की संख्या में मछलियों ने दम तोड़ दिया। ऐसे में बचाव कार्यों को लेकर सरगर्मियों के स्थान पर जिला कपूरथला के प्रशासनिक अधिकारियों की उदासीनता 4 दिनों से लगातार बरकरार हैं। आलम यह है कि न तो डी.सी. .विशेष सारंगल घटनास्थल पर पहुंचकर सूरते हाल जानने को वक्त निकाल पा रहें हैं और न ही संबंधित विभागों के अधिकारी। ऐसे में गुड गवर्नैंस का दम भरने वाली प्रदेश की आम आदमी पार्टी सरकार की क्षेत्र में खूब चर्चा हो रही है।

संत सीचेवाल मछलियों को बचाने के लिए लगातार कर रहे संघर्ष

PunjabKesari

हालांकि आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सदस्य वातावरण प्रेमी पद्मश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल मछलियों की जान बचाने के साथ-साथ सरकार की साख बचाने की कोशिशों में पिछले 4 दिनों से अपनी सरगर्मियां जरूर बनाए हुए हैं। इनके निरन्तर प्रयासों के कारण पवित्र काली बेईं के भीतर 50 फीसदी मछलियों को जिंदा रखने की कोशिशों को भी कामयाबी मिली है। गुरुद्वारा श्री बेर साहिब और इसके आसपास बेईं में मछलियों को बाहर निकालने की सेवा में जुटे हुए संत सीचेवाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि दुखदायी है इतनी बड़ी संख्या में मछलियों का मर जाना। जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े करते हुए उन्होंने कहा कि असल कारण यह है कि अगर साफ पानी बेईं में चलता रखा जाता तो ऐसा नहीं होना था।

पवित्र काली बेईं में गंदे पानी की रोकथाम की मांग

PunjabKesari

उन्होंने बताया की भुलाणा कॉलोनी के गंदा पानी और कपूरथला का ट्रीटमैंट प्लांट ठीक से काम नहीं कर रहा है। जब इन क्षेत्रों से वह गंदा पानी बेईं में चलता है तो आक्सीजन की मात्रा को घटाकर मछलियों व जल जीवन के लिए खतरा पैदा कर देता है। उन्होंने अपनी ही सरकार से मांग की है कि काली बेईं की पवित्रता को बहाल रखने के लिए इसमें गंदे पानी गिराना बंद किया जाए। संत सीचेवाल ने सी.एम. .भगवंत सिंह मान से मांग की है कि वह बाबा नानक की चरण स्पर्श पवित्र काली बेईं में गंदे पानी की रोकथाम को लेकर जिला कपूरथला के अधिकारियों की जबावदेही फिक्स करने के साथ-साथ मछलियों की मौत संबंधी अधिकारियों की लापरवाही का संज्ञान लें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News